केंद्र ने 18 OTT प्लेटफॉर्म और 57 सोशल मीडिया अकाउंट को किया बैन, अश्लील कंटेंट दिखाने पर हुई कार्रवाई

Thursday, Mar 14, 2024 - 12:48 PM (IST)

नेशनल डेस्क:सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने अश्लील सामग्री प्रसारित करने को लेकर 18 ओटीटी मंचों और उनसे जुड़े सोशल मीडिया खातों को बंद करने की कार्रवाई की है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि 18 ओवर द टॉप (ओटीटी) मंच, 19 वेबसाइट, 10 ऐप (सात गूगल प्ले स्टोर पर, तीन ऐप्पल ऐप स्टोर पर) और इनसे जुड़े 57 सोशल मीडिया अकाउंट भारत में बंद कर दिए गए हैं।

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने ‘रचनात्मक अभिव्यक्ति' की आड़ में अश्लील और असभ्य सामग्री प्रसारित न करने के लिए इन मंचों की जिम्मेदारी पर जोर दिया है। बयान में कहा गया है कि विभिन्न सरकारी विभागों/मंत्रालयों, विशेषज्ञों और महिला एवं बाल अधिकार कार्यकर्ताओं से विचार-विमर्श के बाद ओटीटी मंचों के खिलाफ कार्रवाई का निर्णय लिया गया। इसमें कहा गया है कि यह कार्रवाई सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के प्रावधानों के तहत की गई है। 

इन ओटीटी ऐप्स पर लगाया बैन
सरकार ने जिन ओटीटी प्लेटफॉर्म को ब्लॉक किया गया है, उनमें ड्रीम्स फिल्म्स, वूवी, येस्मा, अनकट अड्डा, ट्राई फ्लिक्स, एक्स प्राइम, नियॉन एक्स वीआईपी, बेशरम्स, हंटर्स, रैबिट, एक्स्ट्रामूड, न्यूफ्लिक्स, मूडएक्स, मोजफ्लिक्स, हॉट शॉट्स वीआईपी, फुगी, चिकूफ्लिक्स और प्राइम प्ले शामिल हैं।



 

 

rajesh kumar

Advertising