अमित शाह की दो टूक, जवानों की सुरक्षा की कीमत पर नहीं होंगे PAK से अच्छे रिश्ते

Sunday, May 28, 2017 - 03:26 PM (IST)

नई दिल्ली: भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि भारत, पाकिस्तान समेत अपने सभी पड़ोसी देशों के साथ अच्छे रिश्ते चाहता है लेकिन सीमाओं के अतिक्रमण, जवानों एवं नागरिकों की सुरक्षा की कीमत पर नहीं। कश्मीर की स्थिति के बारे में शाह ने कहा कि पत्थरबाजी और चर्चा साथ नहीं हो सकती है। मोदी सरकार की पाकिस्तान नीति के बारे में एक सवाल के जवाब में अमित शाह ने पीटीआई के पत्रकारों से कहा कि इसके कालक्रम को समझना जरूरी है। जब हमारी सरकार का शपथग्रहण था तब हमने अपने सभी पड़ोसी देशों के शासनाध्यक्षों को बुलाया था जिसका मकसद यह था कि हम सभी पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध चाहते थे।

उन्होंने कहा कि हम सभी देशों के साथ अच्छे रिश्ते चाहते हैं लेकिन अच्छे रिश्ते कैसे होंग, अगर हमारे जवानों के साथ अन्याय हो, अगर हमारे नागरिकों की सुरक्षा पर आघात हो, हमारी सीमाआें का अतिक्रमण होता हो...तो स्थिति कैसे सामान्य रहेगी। शाह ने कहा कि हमने तो हाथ बढ़ाया था, हम चाहते थे कि रिश्ते अच्छे हो लेकिन कोई समान रूप से प्रत्युत्तर नहीं देगा तो क्या करें। पाकिस्तान के साथ रिश्ते अकेले हिन्दुस्तान तय नहीं कर सकता। इस बारे में जिम्मेदारी पाकिस्तान को भी निभानी है। उन्होंने कहा कि अच्छे रिश्ते दोनों देशों को मिलकर बनाना है। भारत की मंशा है कि रिश्ते अच्छे हों लेकिन आप (पाकिस्तान) स्थिति एेसी करोगे तो क्या करें।

सीमाआें के अतिक्रमण को किसी भी स्थिति में बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। कश्मीर की स्थिति के बारे में एक सवाल के जवाब में भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि कश्मीर की स्थिति के बारे में छह महीने के आधार पर निष्कर्ष नहीं निकालना चाहिए। 1989 के बाद से वहां की स्थिति को देखे तो कई बार एेसे मौके आए हैं जब कई महीने स्थिति उतार चढ़ाव भरी रही है। लेकिन सुरक्षा बलों ने स्थिति ठीक की है।

Advertising