निजाम के संग्रहालय से सोने का टिफिन और हीरे का कप चोरी, करोड़ों में थी कीमत

Tuesday, Sep 04, 2018 - 04:42 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद स्थित निजाम के संग्रहालय से ऐतिहासिक महत्व के बेशकीमती रत्न जड़ति सोने का टिफिन बॉक्स, चाय का कप, चम्मच और तश्तरी चोरी हो गये हैं। निजाम की पुरानी हवेली स्थित संग्रहालय को रविवार रात ताला लगाकर बंद किया गया था। संग्रहालय के अधिकारियों के अनुसार टिफिन बॉक्स पर दुर्लभ हीरे जड़े हुए थे। 

चोरी हुई ऐतिहासिक धरोहर का वजन लगभग तीन किलोग्राम है। अधिकारियों के अनुसार संग्रहालय से चोरी हुआ सामान बेशकीमती है। सभी ऐतिहासिक महत्व का सामान वर्ष 1936 में हैदराबाद के अंतिम निजाम मीर उस्मान खान (सप्तम) को उनके शासनकाल की सिल्वर जुबली के मौके पर उपहार स्वरूप भेंट किया गया था। 

पुलिस के अनुसार चोर संग्रहालय के प्रथम तल पर स्थित झरोखों से इमारत में घुसे। संग्रहालय की इमारत 19वीं शताब्दी की बनी हुई है। चोरों ने इमारत में घुसने के लिए लोहे की छड़ का इस्तेमाल करके ऐतिहासिक धरोहर के आसपास बने शीशे को तोड़ा। इस्तेमाल की गयी लोहे की छड़ को संग्रहालय से बरामद किया गया। पुलिस का मानना है कि संग्रहालय की लचर सुरक्षा व्यवस्था के कारण चोर बिना किसी परेशानी के बहुमूल्य सामान को ले जाने में सफल हुए। पुलिस ने मामला दर्ज कर चोरों को पकडऩे के लिए टीमों का गठन कर दिया है। 

vasudha

Advertising