कर्नाटक: आगे बढ़ें और भारत की नियति तैयार करें: रक्षा स्टार्ट-अप के लिए राजनाथ सिंह का मंत्र

Wednesday, Feb 15, 2023 - 02:08 PM (IST)

नेशनल डेस्क: देश में स्टार्ट-अप के महत्व को रेखांकित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को कहा कि अब से देश को 'डिजाइन आवर डेस्टिनी' के रास्ते पर आगे बढ़ना चाहिए। आजादी के 75 साल बाद आज हमें 'डिजाइन अवर डेस्टिनी' के पथ पर आगे बढ़ने का अवसर मिला है। राजनाथ सिंह ने वार्षिक रक्षा स्टार्टअप कार्यक्रम 'मंथन' में कहा, हमारे प्रयासों, क्षमताओं और संकल्प के साथ हमारे भाग्य का निर्माण करें।

राजनाथ सिंह ने जोर देकर कहा कि देश में अगली पीढ़ी की औद्योगिक क्रांति लाने के लिए नवाचार एक महत्वपूर्ण कदम है। राजनाथ सिंह ने कहा कि, "अगर हम अगली पीढ़ी की औद्योगिक क्रांति लाना चाहते हैं, तो या तो हम नई चीजें करते हैं, या हम मौजूदा चीजों को नए तरीके से करने की कोशिश करते हैं। कहानी का नैतिक यह है कि हमें नवाचार करना चाहिए। नवाचार का मतलब नए तरीके से सोचना है।" आप जैसा युवा कौन अच्छा कर सकता है।" 

युवाओं को लीक से हटकर सोचना चाहिए
उन्होंने यूपीआई भुगतान विधियों का उदाहरण देते हुए कहा कि देश के युवाओं को पारंपरिक चीजों को छोड़कर कुछ नया करना चाहिए और लीक से हटकर सोचना चाहिए। रक्षा मंत्री ने कहा कि, "हमें पारंपरिक चीजों को छोड़कर कुछ नया करने की कोशिश करनी चाहिए। इसका एक बड़ा उदाहरण हमारे देश में विकसित UPI भुगतान पद्धति है। यह विधि पूरी दुनिया के लिए भारत की देन है, जिसे आप जैसे युवाओं ने ही विकसित किया है।" 

प्रतिस्पर्धा को फिर से परिभाषित करना होगा
राजनाथ सिंह ने जोर देकर कहा कि देश को विकसित करने के लिए प्रतिस्पर्धा को फिर से परिभाषित करना होगा और पुरानी तकनीकों और पुरानी प्रणालियों के साथ आगे नहीं बढ़ना होगा।उन्होंने कहा, "अगर हमें विकास करना है, तो हमें प्रतिस्पर्धा को फिर से परिभाषित करना होगा। अगर हम पुरानी तकनीकों और पुरानी व्यवस्थाओं के साथ आगे बढ़ने के बारे में सोचते हैं, तो हम हमेशा उन देशों से दो सदी पीछे रहेंगे। इसलिए आज जरूरी है कि हम नए तरीके से सोचें और उन तरीकों के अनुसार आगे बढ़ें।" 

लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा
इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने डिफेंस इंडिया स्टार्ट-अप चैलेंज यानी DISC-9 के लॉन्च की भी घोषणा की। उन्होंने कहा, "रक्षा मंत्रालय ने आईडीईएक्स स्टार्ट-अप और एमएसएमई से खरीद के लिए एक सरलीकृत और फास्ट-ट्रैक प्रक्रिया को भी मंजूरी दे दी है। आईडीईएक्स ने रक्षा में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के लिए रास्ते खोल दिए हैं।" उन्होंने कहा कि iDEX को इनोवेशन कैटेगरी के तहत पीएम अवॉर्ड से नवाजा गया है। अगर iDEX विनर्स के बिजनेस का विस्तार होता है तो देश में लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा।

विकास की यात्रा का एक भव्य उत्सव
उन्होंने कहा, "स्टार्ट-अप मंथन भारतीय रक्षा स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र के विकास की यात्रा का एक भव्य उत्सव है। यह हमारी पहल "रक्षा उत्कृष्टता के लिए नवाचार" यानी iDEX की सफलता का एक संकेतक है। iDEX ने अब तक कई घरों में मदद की है- विकसित प्रौद्योगिकियों को विकसित करने और आगे बढ़ने के लिए।" हमारे नए उद्यमियों को बड़ी परियोजनाओं के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए, हमने अब तक दिए गए अनुदान को बढ़ाने का फैसला किया है।

स्टार्ट-अप का अर्थ है नया उत्साह
यह हमारे नवप्रवर्तकों और स्टार्ट-अप की कड़ी मेहनत, समर्पण और प्रोत्साहन के लिए सरकार के समर्थन को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि स्टार्ट-अप का अर्थ है नई ऊर्जा, स्टार्ट-अप का अर्थ है नई प्रतिबद्धता और स्टार्ट-अप का अर्थ है नया उत्साह। सिंह ने कहा, "अगर हमें दूसरे देशों से आगे निकलना है तो नए लोगों और स्टार्ट-अप्स का आगे आना जरूरी है। मेरे विचार से स्टार्ट-अप का मतलब है नई ऊर्जा, स्टार्ट-अप का मतलब है नई प्रतिबद्धता और स्टार्ट-अप का मतलब है नया उत्साह।"

 

rajesh kumar

Advertising