Xiaomi ने Apple को पछाड़ा, बना दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन ब्रांड

punjabkesari.in Thursday, Sep 19, 2024 - 07:47 PM (IST)

नेशनल डेस्क: ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट में एक बड़ा बदलाव देखने को मिला है। चीनी स्मार्टफोन कंपनी Xiaomi ने दुनिया भर में बिक्री के मामले में Apple को पीछे छोड़कर दूसरा स्थान हासिल कर लिया है। अगस्त 2021 के बाद यह पहली बार है जब Xiaomi ने Apple को इस रैंकिंग में मात दी है। हालांकि Xiaomi की बिक्री में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी नहीं हुई, लेकिन Apple की सेल्स कम होने से Xiaomi को फायदा हुआ है।

Xiaomi की मार्केट में वापसी
2022 और 2023 की शुरुआत में Xiaomi की ग्रोथ में गिरावट आई थी, लेकिन कंपनी ने अपनी स्ट्रैटजी में बदलाव करके वापसी की है। अपनी प्रोडक्ट लाइन और बिक्री की योजना में सुधार के कारण Xiaomi अब स्मार्टफोन मार्केट में फिर से उभर रही है। खासकर 200 डॉलर से कम कीमत वाले स्मार्टफोन्स के मार्केट में Xiaomi की पकड़ काफी मजबूत रही है। कंपनी ने सस्ते 5G डिवाइसेस को लॉन्च कर इस सेगमेंट में अपनी पकड़ और भी मजबूत की है।

Xiaomi की Redmi 13 और Note 13सीरीज के स्मार्टफोन्स को लोगों ने काफी पसंद किया है, जिससे कंपनी की बिक्री में अच्छा इजाफा हुआ है। कंपनी की अच्छी रणनीति और प्रतिस्पर्धी कीमतों ने Xiaomi को अगस्त 2024 में जबरदस्त ग्रोथ दिलाई है, जिससे वह दूसरे स्थान पर पहुंच गई है।

Apple की वापसी की उम्मीद
वहीं, Apple की बिक्री में कमी का कारण उसके नए iPhones के लॉन्च का सीजन माना जा रहा है। हर साल सितंबर में नए iPhone लॉन्च होते हैं, जिससे अगस्त में उनकी बिक्री कम हो जाती है। हालांकि, iPhone 16 सीरीज के लॉन्च और आने वाले त्योहारी सीजन के साथ Apple की सेल्स फिर से बढ़ने की उम्मीद है, जिससे वह अपना दूसरा या शायद पहला स्थान भी फिर से हासिल कर सकता है। पहली पोजीशन पर फिलहाल Samsung बना हुआ है, जो लगातार मार्केट में अपनी पकड़ मजबूत बनाए हुए है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News