14 साल की भारतीय बच्ची ने PM मोदी और ब्रिटिश पीएम के सामने COP26 समिट दुनिया के नेताओं को सुनाई खरी-खरी

punjabkesari.in Wednesday, Nov 03, 2021 - 02:13 PM (IST)

नई दिल्ली:  ग्लासगो में हुए COP26 पर्यावरण शिखर सम्मेलन में 14 साल की एक भारत की लड़की इन दिनों खूब सुर्खियों में छाई हुई है। दरअसल, 14 साल की विनिशा उमाशंकर ने इस सम्मेलन के एक सत्र में भाषण देते दुनिया को खूब खरी-खरी सुनाई। अपने भाषण में विनिशा उमाशंकर ने कहा कि उसकी पीढ़ी मौजूदा वैश्विक नेताओं से नाराज और निराश है। विनिशा ने कहा है कि दुनिया के नेताओं ने पर्यावरण पर खोखले वादे किए। 

बता दें कि 'अर्थशॉट प्राइज' की फाइनलिस्ट रही विनिशा उमाशंकर को प्रिंस विलियम ने इस शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया 
था।

हमें अपना समय, पैसा और प्रयास हमारे भविष्य को आकार देने के लिए निवेश करने की जरूरत 
विनिशा ने कहा कि आज मैं पूरे सम्मान के साथ कहती हूं कि हम बात करना बंद कर दें और करना शुरू करें। हम द अर्थशॉट प्राइज के विजेता और फाइनलिस्ट को हमारे नवाचारों, परियोजनाओं और समाधानों का समर्थन के लिए आपकी जरूरत है। 
हमें फॉसिल फ्यूल्स, धुएं और प्रदूषण पर बनी अर्थव्यवस्था नहीं चाहिए। हमें पुरानी बहसों के बारे में सोचना बंद करना चाहिए और हमें एक नए भविष्य के लिए एक नई दृष्टि की जरूरत है। इसलिए आपको अपना समय, पैसा और प्रयास हमारे भविष्य को आकार देने के लिए निवेश करने की जरूरत है!

तमिलनाडु की विनिशा के भाषण के दौरान भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन भी मौजूद रहे।

विनिशा ने आगे कहा कि मैं द अर्थशॉट पुरस्कार विजेताओं और फाइनलिस्ट की ओर से आपको हमारे साथ जुड़ने के लिए आमंत्रित करती हूं। हम आशा करते हैं कि आप पुरानी सोच और पुरानी आदतों को छोड़ देंगे। लेकिन मुझे मेरी बात स्पष्ट करने दीजिए। जब हम आपको हमारे साथ शामिल होने के लिए आमंत्रित करते हैं, तो हम नेतृत्व भी करेंगे, भले ही आप न करें। हम काम करेंगे भले ही आप देरी करें। 

बता दें कि विनिशा उमाशंकर की सौर ऊर्जा से चलने वाली स्ट्रीट आयरनिंग कार्ट (कपड़ों को इस्त्री करने के लिए गाड़ी) ने अर्थशॉट प्राइज के फाइनल में पहुंची थी।

मैं केवल भारत की लड़की नहीं हूं, मैं पृथ्वी की एक लड़की हूं और मुझे गर्व है
विनिशा ने कहा कि जब जलवायु परिवर्तन की बात आती है, तो इसमें कोई 'स्टॉप बटन' नहीं होता है। विनिशा ने कहा कि मेरी पीढ़ी के कई लोग ऐसे नेताओं से नाराज और निराश हैं जिन्होंने खोखले वादे किए हैं और उन्हें पूरा करने में विफल रहे हैं। हमारे पास नाराज होने का हर कारण है लेकिन मेरे पास गुस्से के लिए समय नहीं है। मैं काम करना चाहती हूं। मैं केवल भारत की एक लड़की नहीं हूं। मैं पृथ्वी की एक लड़की हूं और मुझे ऐसा होने पर गर्व है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News