...जब गिरिराज ने कुर्सी पर बैठनेे से किया इंकार

Friday, Sep 08, 2017 - 08:07 AM (IST)

नेशनल डैस्कः माइक्रो, स्माल एंड मीडियम एंटरप्राइजिस मंत्रालय में उस समय भावनात्मक क्षण देखने को मिले जब राज्य मंत्री गिरिराज सिंह ने अपने पूर्व मंत्री कलराज मिश्र से कार्यभार संभाला। कलराज 75 वर्ष के होने के बाद कैबिनेट से बाहर हो गए हैं। 65 वर्षीय गिरिराज ने एक अन्य कुर्सी अपने लिए खींची और कहा कि वह अपने सीनियर की कुर्सी पर नहीं बैठेंगे। मगर कलराज के जोर देने पर वह फोटो खिंचवाने हेतु कुछ सैकेंड के लिए कुर्सी पर बैठ गए और उठकर कलराज के पैर छुए। उन्होंने कलराज के सम्मान में भावनात्मक भाषण भी दिया। दोनों भाजपा नेता कई वर्षों से एक-दूसरे को जानते हैं।

अधिकारी जानते हैं कि पुरी छोटी-छोटी बात पर नजर रखते हैं
आवास और शहरी मामलों के नए मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने अपने काम से अधिकारियों को हैरानी में डाल दिया है। सी.पी.डब्ल्यू.डी. के कामकाज बारे एक घंटे तक बोलने के बाद वह अधिकारियों को अपने चैम्बर में पड़े बड़े सैंटर टेबल पर ले गए और उन्हें मेज के चारों किनारों पर जो खरोंचें आई थीं उन्हें दिखाया। मंत्री ने कहा कि इसका आने वाले लोगों पर अच्छा प्रभाव नहीं पड़ेगा। सी.पी.डब्ल्यू.डी. अधिकारियों को परेशानी में डालते हुए उन्होंने कहा कि रख-रखाव के दौरान छोटी-छोटी बातों पर नजर रखनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इस टेबल को बदला न जाए क्योंकि यह बढिय़ा है। इस पर आई खरोंचों को साफ किया जाए।

विधायकों के लिए खाने का प्राइवेट जोन
असम विधानसभा ने विधायकों और मंत्रियों के बैठने व खाने का एक अलग प्रबंध किया है ताकि जब वे कैंटीन में खाना खा रहे हों तो लोगों की नजर से बचे रहें। लकड़ी की पुरानी कुर्सियों को हटाकर वहां महंगे सोफे लगा दिए गए हैं। एक दीवार भी बना दी गई है। ताकि वी.आई.पीज की निजता (प्राइवेसी) बनी रहे। इस प्रक्रिया में पब्लिक कैंटीन में भीड़ बढ़ गई और आने वाले लोगों को खपाने के लिए कुर्सियां कैंटीन से बाहर लगाई गईं।

राधाकृष्णन मंत्रालय में वापस
तमिलनाडु से भाजपा के एकमात्र सांसद पी. राधाकृष्णन ने गत दिवस वित्त राज्यमंत्री का कार्यभार सम्भाला। कन्याकुमारी लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व करने वाले राधाकृष्णन के पास जहाज रानी मंत्रालय भी है। पेशे से वह एक वकील हैं। उन्होंने अटल बिहारी वाजपेयी नीत राजग सरकार (1999 से 2004) में भी राज्य मंत्री के रूप में काम किया था। एक अन्य वित्त राज्य मंत्री शिवप्रताप शुक्ला ने भी इस सप्ताह के शुरू में कार्यभार सम्भाला था।

Advertising