धारा 370 हटने पर बोले गुलाम नबी आजाद, एक राज्य को देश के नक्शे से मिटा दिया

punjabkesari.in Monday, Aug 05, 2019 - 06:22 PM (IST)

नई दिल्लीः राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आज़ाद ने जम्मू-कश्मीर से सम्बन्धित संविधान की धारा 370 तथा 35ए को हटाने एवं राज्य को दो भागों में विभक्त करने के फैसले को वहां की जनता के साथ ‘विशवास घात' तथा देश के इतिहास में ‘काला धब्बा' बताते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने इस तरह एक राज्य को मुल्क के नक्शे से मिटा दिया है।
PunjabKesari
आज़ाद ने जम्मू कश्मीर पुनर्गठन विधेयक 2019 जम्मू-कश्मीर आरक्षण द्वितीय संशोधन विधेयक 2019 एवं धारा 370 हटाने संबंधी संकल्प पर एक साथ में भाग लेते हुए यह बात कही। इस से पहले विपक्ष के करीब 20 सदस्य सभापति के आसन के पास बैठकर इन विधेयकों के विरोध में धरना दे रहे थे लेकिन आजाद का भाषण शुरू हुआ तो वे वापस आकर सीट पर बैठ गये।
PunjabKesari
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आज़ाद ने कहा कि वह तो जम्मू कश्मीर आरक्ष्ण विधेयक पर बोलने की तैयारी कर आये थे लेकिन गृह मंत्री ने सदन में धारा 370 हटाने सम्बन्धित संकल्प और जम्मू कश्मीर पुनर्गठन विधेयक पेश कर ऐसा विस्फोट किया है जिसकी आशंका कुछ दिनों से व्यक्त की जा रही थी जब वहां अर्ध सैनिक बल भेजे गये, अमरनाथ यात्रियों पर्यटकों को वापस बुला लिया गया था स्कूल कालेज बंद करा कर परिसर खाली करा दिये गये थे।
PunjabKesari
आजाद ने आरोप लगाया कि सरकार ने बिना किसी को बताये 57 पेज का जमू कश्मीर पुनर्गठन विधेयक पेश किया जबकि नियमत: दो दिन पहले कोई विधेयक पेश किया जाता है। इस तरह सरकार ने एक राज्य को ही देश के नक्शे से हटा दिया। जो जम्मू-कश्मीर देश का सरताज था उसे मिटा दिया और उसे एक केंद्र प्रशासित क्षेत्र में तब्दील कर दिया।
PunjabKesari
कांग्रेस नेता ने कहा कि वह कल रात ढाई बजे तक सो नहीं पाए क्योंकि देश भर से उन्हें फोन आ रहे थे और यह अफवाह फ़ैली थी कि जम्मू कश्मीर को दो या तीन हिस्से में बाँट दिया जाएगा। कोई कह रहा था कि 370 और 35ए को हटा दिया जायेगा और आज यह अफवाह सही साबित हुई।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News