जर्मनी के राष्ट्रपति 22 मार्च से करेंगे भारत की यात्रा

Thursday, Mar 15, 2018 - 10:25 PM (IST)

नई दिल्ली: जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रैंक-वाल्टर स्टेनमेयर द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के उद्देश्य से 22 से 25 मार्च तक भारत की यात्रा करेंगे। जर्मनी के राष्ट्रपति के रूप में स्टेनमेयर की यह पहली भारत यात्रा होगी। 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, ‘‘ यह दौरा महत्वपूर्ण है क्योंकि शुक्रवार को जर्मनी में नई सरकार के शपथ ग्रहण के बाद यह राष्ट्रपति का पहला दौरा होगा।’’ अपनी यात्रा के दौरान स्टेनमेयर दूसरे कार्यक्रमों के अलावा वाराणसी एवं चेन्नई का दौरा करेंगे। उनके साथ जर्मनी के शीर्ष उद्योगपति और भारत संबंधी विषय के जानकारों का एक प्रतिनिधिमंडल आएगा।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘ जर्मनी के साथ भारत के संबंध द्विपक्षीय एवं वैश्विक संदर्भ में हमारे सबसे महत्वपूर्ण संबंधों में से एक हैं। 2000 में सामरिक भागीदारी स्थापित होने के बाद से दोनों देशों की सरकारों ने इस संबंध को गहराने की कोशिश की है।’’ मंत्रालय ने कहा,‘‘भारत की अधिकतर क्षेत्रों में मौजूदा प्राथमिकताएं जर्मनी की विशेषज्ञता, मसलन ऊर्जा, कौशल विकास, स्मार्ट सिटी, जल एवं कचरा प्रबंधन,से मिलती हैं।’’ जर्मनी यूरोप में भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार और भारत में सातवां सबसे बड़ा विदेशी निवेशक है।           

Advertising