जर्मनी बन सकता है यूक्रेन लड़ाकू गठबंधन का केंद्र

punjabkesari.in Friday, Jun 09, 2023 - 10:14 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: जर्मनी ने कहा कि यूक्रेन को अमेरिका निर्मित एफ-16 लड़ाकू विमान उपलब्ध कराने के लिए वह अंतरराष्ट्रीय लड़ाकू गठबंधन का केंद्र बन सकता है और वह यूक्रेन के पायलटों को प्रशिक्षण भी प्रदान कर सकता है, लेकिन वह कीव को विमान उपलब्ध नहीं कराएगा। बुंडेसटाग रक्षा समिति की अध्यक्ष मैरी-एग्नेस स्ट्राक-ज़म्मिरमैन ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा, ‘‘हमारे पास कभी भी एफ-16 नहीं रहा है लेकिन हम जर्मन हवाई अड्डों को एक केंद्र का रूप दे सकते हैं और यूक्रेन के पायलटों को प्रशिक्षण प्रदान कर सकते हैं क्योंकि उन्होंने आज तक केवल मिग विमान ही उड़ाया है। एफ-16 का प्रशिक्षण उन देशों को देना चाहिए जो स्वयं इन विमानों का उपयोग करते हैं।'' वरिष्ठ जर्मन सांसद ने यह भी कहा कि यूक्रेन तब तक नाटो का सदस्य नहीं बन सकता, जब तक कि वह सक्रिय सशस्त्र संघर्ष में शामिल रहेगा।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की ने पिछले सप्ताह चिसिनाउ में एक यूरोपीय राजनीतिक समुदाय को संबोधित करते हुए कहा था कि कई देश यूक्रेन को लड़ाकू जेट एफ-16 प्रदान करने के लिए तैयार हैं। पिछले माह अमेरिका ने अपने यूरोपीय सहयोगियों को यूक्रेन को एफ-16 प्रदान करने की मंजूरी प्रदान की जिसके बाद यूक्रेनी पायलटों को प्रशिक्षण प्रदान करने, उन्हें विमान देने और उसका उपयोग करने में कीव की मदद करने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय गठबंधन बनना शुरू हो गया।

शीर्ष जर्मन अधिकारियों ने भी कई अवसरों पर कहा है कि उनका देश यूक्रेन को लड़ाकू विमान प्रदान नहीं करेगा, लेकिन अन्य तरीकों से गठबंधन में योगदान कर सकता है। रूस ने हालांकि, यूक्रेन को एफ-16 विमानों की संभावित आपूर्ति की निंदा की है और चेतावनी दी है कि ये विमान रूसी सैन्य बलों का वैध निशाना बनेंगे। रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने सोमवार को कहा कि यूक्रेन को एफ-16 लड़ाकू विमानों की आपूर्ति करना एक और उकसावा होगा क्योंकि रूपांतरित जेट विमान परमाणु सक्षम है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News