भारत ने अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर जर्मनी के ''घोर हस्तक्षेप'' की निंदा की

Saturday, Mar 23, 2024 - 04:35 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर देश की टिप्पणियों पर अपना विरोध दर्ज कराने के लिए शनिवार को जर्मन दूतावास के एक वरिष्ठ राजनयिक को तलब किया। एक बयान में, जर्मनी के विदेश मामलों के प्रवक्ता ने उम्मीद जताई थी कि केजरीवाल के मामले में "न्यायपालिका की स्वतंत्रता और बुनियादी लोकतांत्रिक सिद्धांतों से संबंधित मानक" लागू किए जाएंगे।

प्रवक्ता ने कहा,"...आरोपों का सामना करने वाले किसी भी व्यक्ति की तरह,  केजरीवाल निष्पक्ष और निष्पक्ष सुनवाई के हकदार हैं, इसमें बिना किसी प्रतिबंध के सभी उपलब्ध कानूनी रास्ते का उपयोग करना शामिल है। निर्दोषता का अनुमान कानून के शासन का एक केंद्रीय तत्व है और इसे लागू होना चाहिए।

जर्मन विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता की टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, भारत ने जर्मन दूतावास के मिशन के उप प्रमुख, जॉर्ज एनज़वीलर को तलब किया और इसे अपनी न्यायिक प्रक्रिया में "हस्तक्षेप" बताते हुए "कड़ा विरोध" दर्ज कराया।

 विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "नई दिल्ली में जर्मन मिशन के उप प्रमुख को आज बुलाया गया और उन्होंने हमारे आंतरिक मामलों पर उनके विदेश कार्यालय के प्रवक्ता की टिप्पणियों पर भारत के कड़े विरोध से अवगत कराया। हम ऐसी टिप्पणियों को हमारी न्यायिक प्रक्रिया में हस्तक्षेप और हमारी न्यायपालिका की स्वतंत्रता को कमजोर करने के रूप में देखते हैं। भारत एक देश है कानून के शासन के साथ जीवंत और मजबूत लोकतंत्र। जैसा कि देश में और लोकतांत्रिक दुनिया में अन्य जगहों पर सभी कानूनी मामलों में होता है, कानून तत्काल मामले में अपना काम करेगा। इस संबंध में की गई पक्षपातपूर्ण धारणाएं सबसे अनुचित हैं।

बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गुरुवार रात प्रवर्तन निदेशालय ने उत्पाद शुल्क नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार कर लिया। यह गिरफ्तारी दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा आप के राष्ट्रीय संयोजक को केंद्रीय जांच एजेंसी द्वारा किसी भी दंडात्मक कार्रवाई से सुरक्षा देने से इनकार करने के कुछ घंटों बाद हुई। यह मामला 2021-22 के लिए दिल्ली सरकार की उत्पाद शुल्क नीति को तैयार करने और क्रियान्वित करने में कथित भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग से संबंधित है, जिसे बाद में रद्द कर दिया गया था।

Anu Malhotra

Advertising