जर्मनी में सिख बाइक चालकों के लिए हेलमेट हुआ अनिवार्य

punjabkesari.in Saturday, Jul 06, 2019 - 05:04 PM (IST)

बर्लिनः भारत ही नहीं दुनिया के कई और देशों में भी पगड़ी पहनने वाले सिखों को हेलमेट लगाने से छूट दी गई है। लेकिन जर्मनी ने सिखों को हेलमेट पहनने में दी गई छूट खत्म कर दी है। उस देश की सर्वोच्च अदालत ने सिखों के लिए दोपहिया वाहन चलाते वक्त हेलमेट पहनना अनिवार्य कर दिया है। बता दें कि भारत के अलावा पाकिस्तान, यूनाइटेड किंगडम (यूके), अमेरिका (यूएस), कनाडा और ऑस्ट्रेलिया समेत कई देशों में सिखों को हेलमेट पहनने से छूट मिली हुई है।

PunjabKesari

अब तक सिखों के हेलमेट न पहनने की छूट जर्मनी में भी थी। हालांकि, अब जर्मनी के लाइपजिग शहर में स्थित सर्वोच्च अदालत ने दोपहिया वाहन चलाने वाले सिखों को मिली ये छूट खत्म करने का आदेश दिया है। जर्मनी की सर्वोच्च अदालत ने एक याचिका पर सुनवाई के दौरान चार जुलाई को आदेश दिया कि दोपहिया वाहन चलाने वाले पगड़ीधारी सिखों को भी वाहन चलाने समय हेलमेट लगाना जरूरी होगा। ये मामला वर्ष 2013 में जर्मनी के दक्षिण में स्थित कोंस्टास शहर हुए एक सिख के चालान से जुड़ा हुआ है।

PunjabKesari

यहां पर एक सिख को बिना हेलमेट, पगड़ी पहनकर मोटरसाइकल चलाने की अनुमति नहीं दी गई थी। हेलमेट न पहनने पर उसका चालान काट दिया गया था। उसने इस फैसले के खिलाफ प्रशासनिक मामलों की सर्वोच्च अदालत में एक अपील दायर की थी। सर्वोच्च अदालत में याचिकाकर्ता ने दोपहिया वाहन चलाते वक्त हेलमेट लगाने से छूट मांगी थी।

PunjabKesari

याचिकाकर्ता ने तर्क दिया था कि हेलमेट पहनने से उसकी धार्मिक स्वतंत्रता का हनन होता है। वह सिख धर्म को मानता है और इस धर्म के अनुसार पगड़ी पहनना उसका कर्तव्य है। मालूम हो कि सिख धर्म में पांच चीजों को धारण करना अनिवार्य किया है। इसमें पगड़ी के साथ कड़ा, कृपाण, कंघा, केश भी शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News