उत्तरी कमान को आज अलविदा कहेंगे जनरल रणबीर सिंह, उड़ी में थे सर्जिकल स्ट्राइक के सूत्रधार

Friday, Jan 31, 2020 - 01:12 PM (IST)

जम्मू: लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह उत्तरी कमान को आज अलविदा करेंगे। सेना में करीब 40 साल तक अपना योगदान देने के बाद वह आज शुक्रवार को सेवानिवृत हो रहे हैं। जनरल सिंह साल 2016 में उड़ी हमले के बाद गुलाम कश्मीर में आतंकी शिविरों पर हुई सर्जिकल स्ट्राइक के सूत्रधार थे। लेफ्टिनेंट जनरल वाईके जोशी जनरल रणबीर सिंह के स्थान पर उत्तरी कमान के नए आर्मी कमांडर की जिम्मेदारी संभालेंगे।

सैन्य सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार उधमपुर मुख्यालय में सेवानिवृत हो रहे आर्मी कमांडर के सम्मान में वीरवार को आउट परेड का आयोजन किया गया। इस परेड में सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने रणबीर सिंह के वाहन जिसे फूलों से सजाया गया फिर उसे रस्सों से खींचकर उन्हें विदाई दी। वहीं वीरवार को दिल्ली जाने से पहले रणबीर सिह ने ध्रुव वार मेमोरियल पर सेना के शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। अपने कार्यकाल में रणबीर सिंह ने पाकिस्तान की छद्म युद्ध पर गहरा आघात किया। दरअसल जम्मू-कश्मीर में सेना ने उनकी कमान में पाकिस्तान की ओर से घुसपैठ व गोलाबारी का मुंहतोड़ जवाब देने के साथ कड़ा सबक भी सिखाया। 

बता दें कि कारगिल युद्ध के हीरो लेफ्टिनेंट जनरल वाईके जोशी जनरल रणबीर सिंह के स्थान पर उत्तरी कमान के नए आर्मी कमांडर की जिम्मेदारी संभालेंगे। जनरल जोशी ने पदोन्नत होने से पहले जनरल रणबीर सिंह के अधीन सेना की चौदह कोर के जीओसी के रुप में कार्य किया है। वहीं चौदह कोर की कमान करने के बाद वह अक्टूबर माह में जनरल रणबीर सिंह के चीफ ऑफ स्टाफ बने थे।

rajesh kumar

Advertising