मोबाइल एप से बुक सकेंगे जनरल रेल टिकट (पढ़ें 1 नंवबर की खास खबरें)

Thursday, Nov 01, 2018 - 05:23 AM (IST)

नई दिल्ली/जालंधर (वेब डेस्क): भारतीय रेलवे आज एक शानदार सर्विस शुरू करने जा रही है। इसके अंतर्गत अब यात्रियों को टिकट लेने के लिए कई घंटे लाईन में नहीं लगना पड़ेगा। अनारक्षित टिकट काउन्टर पर लगने वाली लंबी लाईनों को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे 1 नवंबर से पूरे देश में यू. टी. एस. मोबाइल एप की शुरुआत करने जा रही है। इस सुविधा के शुरू होने साथ अब आम लोगों को जनरल टिकट आनलाइन उपलब्ध होगी। लोग अपने घर बैठे ही अपने मोबाइल से जनरल रेल टिकट हासिल कर सकेंगे। 

इसके अलावा अाइए बताते हैं 1 नवंबर की  खास खबरें- 

5 राज्यों में उम्मीदवार घोष‍ित करेगी बीजेपी


राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम के विधानसभा चुनावों में उम्मीदवारों के चयन के लिए बीजेपी की सेंट्रल इलेक्शन कमेटी की बैठक 1 नवम्बर को बीजेपी के केंद्रीय कार्यालय में होगी। बैठक में पीएम मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, राजनाथ सिंह, सुषमा स्वराज, अरुण जेटली, नितिन गडकरी, जेपी नड्डा, थावरचंद गहलोत, शिवराज सिंह चौहान, बीजेपी संगठन महामंत्री रामलाल, शाहनवाज हुसैन और बीजेपी महिला मोर्चा की अध्यक्ष विजया राहठकर मौजूद रहेंगे। 

विश्व की सबसे बड़ी मूर्ति को देख सकेंगे आम लोग 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैचू ऑफ यूनिटी का 31 अक्टूबर को अनावरण कर दिया है। अब सरदार पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा को आम लोगों के पर्यटन के लिए 1 नवंबर यानी गुरुवार से खोल दिया जाएगा। बता दें कि स्टैचू ऑफ यूनिटी गुजरात के नर्मदा जिले के केवड़िया में साधु आईलैंड में स्थित है। 

CBI के विशेष डायरेक्टर अस्थाना की पटीशन पर होगी सुनवाई 

सी. बी. आई. के जबरन छुट्टी पर भेजे गए विशेष डायरेक्टर राकेश अस्थाना और डीएसपी दविन्दर कुमार की पटीशन पर दिल्ली हाईकोर्ट गुरूवार को सुनवाई करेगी। इससे पहले अदालत द्वारा इस मामले में सी. बी. आई. के विशेष डायरेक्टर राकेश अस्थाना की गिरफ्तारी पर 1 नवंबर तक रोक लगा दी गई थी। 

दिल्ली के मुख्यमंत्री का चंडीगढ़ दौरा

आम आदमी पार्टी के सुप्रीमो और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 1 नवंबर को चंडीगढ़ दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वह कई मह्त्वपूर्ण मुद्दों पर मीडिया को सम्बोधन करेंगे। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि इस मौके पर केजरीवाल पार्टी की पंजाब ईकाई में पैदा हुए तनाव के मुद्दे पर कुछ मह्त्वपूर्ण ऐलान कर सकते हैं।

दिल्ली में वायु प्रदूषण जांच के लिए 44 संयुक्त दलों को किया जाएगा तैनात

राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण की स्थिति ‘भीषण’ श्रेणी में पहुंच जाने के बीच वायु प्रदूषण पर निगाह रखने के लिए विभिन्न एजेंसियों के करीब 44 संयुक्त दलों को बृहस्पतिवार से तैनात किया जाएगा। सरकार ने एक बयान में कहा कि इन दलों को वायु प्रदूषण फैलाने के जिम्मेदार लोगों के लिए दण्डात्मक कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है। इन 44 संयुक्त दलों दलों में एसडीएम:तहसीलदार, संबंधित नगर निगम के अधिकारी, दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति : पर्यावरण विभाग तथा केन्द्रीय पर्यावरण एवं वन मंत्रालय के अधिकारी शामिल होंगे। 

मध्यप्रदेश चुनावों के लिए बीजेपी जारी करेगी पहली सूची 

मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनावों के लिए बीजेपी उम्मीदवारों की पहली सूची 1 नवंबर 2018 को जारी हो सकती है। प्राप्त जानकारी के अनुसार पहली सूची में 170 नाम हो सकते हैं। इतना ही नहीं 5 मंत्री समेत 60 विधायकों के नाम काटे जाएंगे और बुंदेलखंड के ज्यादातर विधायकों के नाम बदले जाएंगे। 

बिजनेस-
1 नवंबर से महंगा हो जाएगा PNB कर्ज 


सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने मंगलवार को अपनी सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) को 0.05 प्रतिशत बढ़ा दिया। यह वृद्धि एक नवंबर से प्रभावी होगी। बैंक ने शेयर बाजार को भेजी सूचना में कहा है कि एमसीएलआर दर को एक नवंबर 2018 से संशोधित कर दिया गया है। एमसीएलआर दर को 0.05 प्रतिशत बढ़ाकर 8.50 प्रतिशत कर दिया गया है। इसी दर पर ज्यादातर खुदरा कर्ज दिए जाते हैं।

RBI 1 नवंबर को सिस्टम में डालेगा 12000 करोड़ रुपए की नकदी  

त्योहारी (दिवाली) सीजन से ठीक पहले रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने घोषणा की है कि वो एक नवंबर को सरकारी प्रतिभूतियों की खरीद के जरिए सिस्टम में 12,000 करोड़ रुपये की नकदी डालेगा। गौरतलब है कि इस बार दिवाली 7 नवंबर को पड़ रही है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि इससे पहले पिछले सप्ताह आरबीआई ने नवंबर में प्रणाली में कुल मिलाकर 40,000 करोड़ रुपये डालने की घोषणा की थी, जिससे त्योहारी मौसम की नकदी की मांग को पूरा किया जा सके। 

गैजेट- 
आज लांच होगा Lenovo Z5 Pro स्मार्टफोन 

लेनोवो का स्मार्टफोन Z5 Pro एक नवंबर को लॉन्च हो रहा है। यह स्मार्टफोन 100 फीसदी स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो के साथ आएगा। फोन में स्क्रीन फिंगरप्रिंट सेंसर फीचर्स गया हैं। इसके साथ शाओमी Mi MIX 3 की तरह मैनुअल स्लाइडर डिजाइन दिया गया है। 

पंजाब-
पंजाब नहीं होगा बंद 
आल इंडिया सिख स्टूडेंट्स फेडरेशन ने 1 नवंबर को दी पंजाब बंद की काल रद्द कर दी है। जानकारी के मुताबिक आल इंडिया सिख स्टूडेंट्स फेडरेशन और सिख नस्लकुशी के पीड़ित परिवारों की तरफ से दोषियों के खिलाफ सजा की मांग को लेकर बंद की काल दी थी। संस्था के प्रधान करनैल सिंह पीर मोहम्मद ने कहा कि पंथक एकता को मुख्य रखते हुआ यह फैसला रद्द किया गया है। 

कैप्टन करेंगे स्वदेश वापसी

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की देश वापसी 1 नवंबर की रात को दिल्ली में होगी। 5 नवंबर सोमवार को वह चंडीगढ़ में उपस्थित रहेंगे। 

यात्रियों को PRTC के बचत कार्ड के द्वारा सफर करने का मिलेगा मौका

पंजाब पेप्सू रोड निगम (पी.आर.टी.सी.) द्वारा यात्रियों के लिए बचत कार्ड स्कीम को लांच किया गया है। जिसमें यात्रियों को 1 नवंबर से लुधियाना बस स्टैंड पर यह बचत कार्ड उपलब्ध होंगे। इस बचत कार्ड के साथ साधारण बसों के लिए 425 रुपए का और एच. वी. ए. सी. बसों में यह बचत कार्ड 535 रुपए का होगा। यात्री इस बचत कार्ड के साथ पंजाब का सफर 24 घंटो के लिए बड़े आराम के साथ कर सकते हैं। इस स्कीम का फायदा हर यात्री को मिलेगा। इस कार्ड के साथ यात्री 500 किलोमीटर तक का सफर पी.आर.टी.सी. की बसों में तय कर सकते हैं और खास बात यह है कि 3 साल से 12 साल के बच्चों के लिए 535 रुपए वाले कार्ड डिस्काउंट करके 270 रुपए में मिलेगा।

खेल- 

क्रिकेट :भारत बनाम वेस्टइंडीज (5वां वनडे)
क्रिकेट : रणजी ट्रॉफी क्रिकेट टूर्नामैंट-2018 
कबड्डी: पटना बनाम कोलकाता ( प्रो कबड्डी लीग-2018)

Pardeep

Advertising