खाड़ी के ऐतिहासिक दौरे पर जनरल नरवणे, सऊदी अरब में मिला गार्ड ऑफ ऑनर

punjabkesari.in Monday, Dec 14, 2020 - 10:02 AM (IST)

नेशनल डेस्क: थलसेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे सऊदी अरब और यूएई के ऐतिहासिक दौर पर है।  सऊदी अरब पहुंचने पर उन्हे गार्ड ऑफ ऑनर से नवाजा गया। दरअसल सेना प्रमुख सैन्य संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के लिए जमीन तैयार करने की खातिर खाड़ी देश की दो दिवसीय ऐतिहासिक यात्रा पर हैं, जहां उन्होंने ‘रॉयल सऊदी लैंड फोर्सेज' के कमांडर जनरल फहद बिन अब्दुल्ला मोहम्मद अल-मुतीर के साथ व्यापक बातचीत की।

PunjabKesari

रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है यह यात्रा 
जनरल नरवणे संयुक्त अरब अमीरात की अपनी यात्रा पूरी करने के बाद रियाद पहुंचे। यह रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण दो खाड़ी देशों की भारतीय सेना के किसी प्रमुख की पहली यात्रा है। जनरल नरवणे ने जनरल फहद बिन अब्दुल्ला मोहम्मद अल-मुतीर के साथ द्विपक्षीय रक्षा सहयोग से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की। सऊदी अरब दुनिया का सबसे बड़ा तेल निर्यातक देश है और खाड़ी क्षेत्र में वह भारत के लिए एक महत्वपूर्ण देश है। पिछले कुछ वर्षों में दोनों देशों के बीच समग्र सामरिक संबंधों में घनिष्टता आयी है। दोनों देशों के बढ़ते संबंधों के तहत सऊदी अरब ने पिछले साल भारत में पेट्रोकेमिकल, बुनियादी ढांचे और खनन सहित विभिन्न क्षेत्रों में 100 अरब अमेरिकी डॉलर के निवेश की योजना की घोषणा की थी। 

PunjabKesari

सऊदी और भारत के बीच द्विपक्षीय रक्षा सहयोग बढ़ाने पर चर्चा 
एक अन्य महत्वपूर्ण कदम में, पिछले साल दोनों देशों ने रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अपने सहयोग को बढ़ाने के लिए रणनीतिक साझेदारी परिषद की स्थापना करने का फैसला किया था। थल सेनाध्यक्ष का सऊदी अरब के राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय जाने और संस्थान में छात्रों और शिक्षकों को संबोधित करने का भी कार्यक्रम है। सेना प्रमुख बुधवार को दोनों देशों के दौरे पर रवाना हुए थे। उससे पहले सेना ने कहा कि जनरल नरवणे विभिन्न रक्षा संबंधी मुद्दों पर सुरक्षा प्रतिष्ठान के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चर्चा कर सऊदी अरब और भारत के बीच उत्कृष्ट रक्षा सहयोग को आगे बढ़ाएंगे।

PunjabKesari

नरवणे ने संयुक्त अरब का भी किया दौरा 
सऊदी अरब ऊर्जा का भी एक प्रमुख स्रोत है और भारत कच्चे तेल की आवश्यकता का लगभग 18 प्रतिशत वहीं से आयात करता है। सरकार द्वारा संचालित सऊदी प्रेस एजेंसी ने बताया कि सऊदी सेना के जनरल फय्याद बिन हामिद अल-रूवैली ने रविवार को अपने कार्यालय में जनरल नरवणे की अगवानी की। जनरल नरवणे ने सऊदी अरब के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों से मुलाकात की और अपनी ऐतिहासिक यात्रा के दौरान साझा हितों और द्विपक्षीय रक्षा सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की। इससे पहले जनरल नरवणे ने संयुक्त अरब अमीरात का दौरा किया, जहां उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात के कमांडर मेजर जनरल सालेह मोहम्मद सालेह अल अमेरी के साथ द्विपक्षीय रक्षा सहयोग और आपसी हितों के मुद्दों पर विचार विमर्श किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News