मेक इन इंडिया से नेपाल में जीडीपी, रोजगार सृजन को मिलेगी गति: देउबा

Wednesday, Aug 23, 2017 - 11:13 PM (IST)

नई दिल्ली: नेपाल के प्रधानमंत्री शेयर बहादुर देउबा ने ‘मेक इन इंडिया’ अभियान में भरोसा जताया और कहा कि इससे नेपाल को भी अपने विनिर्माण क्षेत्र को पटरी पर लाने तथा रोजगार सृजन में मदद मिलेगी। देउबा ने उद्योग को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘हमारा उत्पादन आधार 20 साल के पहले के मुकाबले कमजोर है। लेकिन मेक इन इंडिया जैसे अभियान के साथ हम 1990 के मध्य की सफलता को फिर से पटरी पर ला सकते हैं।’’

उन्होंने कहा कि हजारों नेपाली युवा काम के लिए विदेश पलायन किए। उन्होंने कहा, ‘‘हम इस बात को लेकर आशावादी हैं कि भारत से उद्योग की भागीदारी के साथ हम अपने विनिर्माण को पटरी पर ला सकते हैं और बड़ी संख्या में रोजगार सृजित कर सकते हैं।’’ नेपाल के प्रधानमंत्री चार दिन की यात्रा पर यहां पहुंचे। जून में कार्यभार संभालने के बाद यह उनकी पहली यात्रा है।

देउबा ने कहा कि चीन और भारत के वैश्विक आर्थिक शक्ति के रूप में उभरने के साथ नेपाल पर्यटकों, व्यापारियों और निवेशकों के लिए आकर्षक स्थल बन सकता है। इस मौके पर पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि तेल उत्पाद पाइपलाइन के लिए इस साल अक्तूबर तक आधारशिला रखी जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि भारत का प्राकृतिक गैस पाइपलाइन गोरखपुर से नेपाल में सोनवाल ले जाने का इरादा है। प्रधान ने कहा कि इंडियन आयल और नेपाल आयल पड़ोसी देश में 100 पेट्रोल पंप स्थापित करने के लिए बातचीत कर रही है ताकि 2,500 युवाओं के लिए रोजगार सृजित हो सके। 

Advertising