जीबी पंत यूनिवर्सिटी देश का सबसे स्वच्छ सरकारी संस्थान, सूची में 12 तमिलनाडु से

Thursday, Sep 14, 2017 - 08:11 PM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से आज जारी शीर्ष ‘‘स्वच्छ’’ संस्थाओं की सूची में तमिलनाडु के 12 कॉलेजों को जगह मिली है जबकि दिल्ली के किसी कॉलेज को इस सूची में जगह नहीं मिल सकी। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि किसी सरकारी संस्थान को शीर्ष 50 में जगह नहीं मिली। इसलिए मंत्रालय ने उनके लिए एक अलग श्रेणी बनाई।

जावड़ेकर ने एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘कोई सरकारी संस्था शीर्ष 50 में नहीं आई। इसलिए हमने उनके लिए एक अलग श्रेणी बना दी।’’ इस कार्यक्रम में चार श्रेणियों - यूनिवर्सिटी, कॉलेज, तकनीकी और सरकार में शीर्ष संस्थानों को पुरस्कृत किया गया। छात्र-शौचालय अनुपात, जल की शुद्धता और पाइपलाइन व्यवस्था, प्रवाह वाले पानी की उपलब्धता, रसोई की साफ-सफाई और कचरा निस्तारण प्रणाली सहित कई अन्य के आधार पर संस्थानों के बारे में फैसला किया गया।

सोनीपत स्थित ओ. पी. जिंदल यूनिवर्सिटी को यूनिवर्सिटी श्रेणी में पहला स्थान मिला जबकि तमिलनाडु के इरोड के कोंगु आर्ट एंड साइंस कॉलेज को कॉलेजों की श्रेणी में शीर्ष स्थान प्राप्त हुआ। कोयंबतूर स्थित अमृता विश्व विद्यापीठम और जीबी पंत यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी को तकनीकी एवं सरकारी संस्थानों की श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ घोषित किया गया।

तमिलनाडु के जिन अन्य कॉलेजों को सूची में जगह मिली, उनमें रामकृष्ण मिशन विवेकानंद कॉलेज (चेन्नई), विवेकानंद कॉलेज ऑफ आर्ट एंड साइंस (तिरूचिंगोडे), एसएनआर संस कॉलेज (कोयंबतूर), केजी कॉलेज ऑफ आर्ट एंड साइंस (कोयंबतूर), अमृता विश्व विद्यापीठम (कोयंबतूर) सहित कई अन्य शामिल हैं।

दिल्ली के एक भी कॉलेज को सूची में जगह नहीं मिलने पर मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘प्राप्त किए गए कई आवेदनों में से कॉलेजों को शॉर्टलिस्ट किया गया। इसलिए ऐसा संभव है कि दिल्ली में कई कॉलेजों ने इसके लिए आवेदन ही नहीं किया हो।’’ बहरहाल, दिल्ली से कितने आवेदन प्राप्त हुए इसका कोई आंकड़ा उपलब्ध नहीं है। 

Advertising