पुलिस की गिरफ्त में आया गैंगस्टर रवि पुजारी, दक्षिण अफ्रीका से लाया गया भारत

Monday, Feb 24, 2020 - 03:29 PM (IST)

नेशनल डेस्क: विभिन्न मामलों में वांछित गैंगस्टर रवि पुजारी को दक्षिण अफ्रीका के सेनेगल से सोमवार तड़के कर्नाटक के बेंगलुरु लाया गया। उस पर 90 से अधिक आपराधिक मामले दर्ज हैं। पुलिस ने बताया कि रवि पुजारी की तलाश 92 आपराधिक मामलों में की जा रही थी और केवल बेंगलुरु में ही उसके खिलाफ 39 मामले दर्ज है जिसमें 2007 का रवि और शोबना दोहरी हत्याकांड मामला भी शामिल है। गैंगस्टर पर मंत्री डेवेलपर्स की 2009 में हत्या की कोशिश, जबरन वसूली जैसे अन्य गंभीर मामले भी दर्ज है।

एक शीर्ष पुलिस अधिकारी ने बताया कि सेनेगल की पुलिस ने रवि पुजारी को भारत भेजने के लिए छह महीने पहले से ही हिरासत में ले लिया था लेकिन दोनों देशों के बीच अपराधियों के प्रत्यर्पण को लेकर कोई समझौता नहीं होने केे कारण छह महीने से ज्यादा समय लग गया। अब सभी क़ानूनी परेशानियों को दूर कर लिया गया और हमें उसे वापस लाने में कामयाबी मिली। रवि पुजारी को वापस लाने के लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमर कुमार पांडे और संयुक्त पुलिस आयुक्त संदीप पाटिल के नेतृत्व में बेंगलुरु से पुलिस की एक टीम शनिवार को सेनेगल पहुंची थी जिसके बाद उसे आज तड़के एयर फ्रांस फ्लाइट से बेंगलुरु लाया गया। 

गौरतलब है कि अंडरवर्ल्ड डॉन रवि की रंगदारी और हत्या जैसे मामलों में तलाश की जा रही थी तथा वह मुंबई अंडरवर्ल्ड में भी सक्रिय था। वह अंडरवल्डर् दाऊद इब्राहिम गैंग का हिस्सा भी रहा था और बाद में छोटा राजन के साथ कुछ समय के लिए जुड़ गया था। खुद को दाऊद का दुश्मन बताते हुए रवि पुजारी ने दाऊद के सहयोगियों और देश विरोधी तत्वों को खत्म करने का दावा भी किया था। रवि पुजारी के लोग बेंगलुरु के शबनम डेवेलपर्स के कार्यालय में हुयी मुठभेड़ में शामिल थे। इस मुठभेड़ में एक महिला कर्मी की भी मौत हो गयी थी। इसके अलावा यह भी माना जाता है कि गैंगस्टर रवि पुजारी मुंबई के वकील शाहिद आज़मी हत्याकांड़ मामले में शामिल था। रवि के खिलाफ केरल, गुजरात समेत महाराष्ट्र में भी कई मामले दर्ज है।       


 

vasudha

Advertising