कोरोना वायरस से उबरने के बाद लोगों के पित्ताशय में हो रही गैंग्रीन की समस्‍या

Friday, Sep 17, 2021 - 01:17 PM (IST)

नई दिल्ली- जब से कोरोना वायरस महामारी शुरू हुई है तब से दुनिया भर के एक्सपर्ट इसकी खोज में लगे हुए हैं हर रोज इससे संबंधित नए-नए शोध सामने आते रहते हैं। हाल ही में एक ताजा जानकारी सामने आई हैं। दरअसल, कोरोना वायरस से स्वस्थ होने के बाद पांच लोगों को पित्ताशय  में गैंग्रीन की समस्या समाने आई है,हालांकि पांचों मरीजों का पित्ताशय लैप्रोस्कोपिक सर्जरी के जरिए निकाल दिया गया है, इन पांचों मरीजों का जून और अगस्त के बीच सर गंगाराम अस्पताल में  इलाज किया गया है। 

डाॅक्टर का कहना है कि हमने जून और अगस्त के बीच ऐसे पांच मरीजों का इलाज किया है।  कोविड-19 से स्वस्थ होने के बाद इन मरीजों के पित्ताशय में पथरी के बिना ही गंभीर सूजन आ गई थी, जिससे पित्ताशय में गैंग्रीन की समस्या पैदा हो गई,  ऐसे में तत्काल सर्जरी  करनी पड़ी। 

कोविड-19 संक्रमण से उबरने के बाद पित्ताशय में गैंग्रीन के मामले आए सामने
डाॅक्टर का कहना है कि यह पहली बार है जब कोविड-19 संक्रमण से उबरने के बाद पित्ताशय में गैंग्रीन के मामले सामने आए हैं. इन पांचों मरीजों में चार पुरुष और एक महिला है, जिनकी आयु 37 से 75 वर्ष के बीच है। 

क्या है गैंग्रीन की बीमारी -
गैंग्रीन एक ऐसी बीमारी है जो शरीर के कुछ हिस्सों में ऊतक नष्ट होने लगते हैं, जिससे वहां घाव बन जाता है जो लगातार फैलता जाता है।

गैंग्रीन के लक्षण-
इन सभी मरीजों ने बुखार, पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से में दर्द और उल्टी की शिकायत की थी, इनमें से दो को मधुमेह था तथा एक को दिल की बीमारी थी. इन मरीजों ने कोविड-19 के इलाज में स्टेरॉयड लिए थे।

कोविड-19 महामारी के लक्षणों और पित्ताशय में गैंग्रीन की बीमारी के पता चलने की अवधि के बीच दो महीने का अंतर था। पेट के अल्ट्रासाउंड और सीटी स्कैन के जरिए बीमारी का पता चला।
 

Anu Malhotra

Advertising