यात्रा धीमी, पिछले 5 दिन में 1,265 यात्री पहुंचे गंगोत्री

Monday, Apr 23, 2018 - 08:17 AM (IST)

उत्तरकाशी (संतोष): गंगोत्री धाम की यात्रा अभी बेहद धीमी है। पिछले 5 दिन में गंगोत्री धाम में आने वाले यात्रियों का आंकड़ा आज 1,000 पार कर गया है। इस बार अक्षय तृतीया के जल्दी पडऩे और अन्य सालों के मुकाबले करीब एक माह पहले गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट खुल जाने की वजह से भी अभी यात्रा जोर नहीं पकड़ पाई है। 
इन धामों के पंडा पुरोहितों समेत होटल, आश्रम कारोबारी तथा अन्य व्यवसायियों का मानना है कि बद्रीनाथ व केदारनाथ के कपाट खुलने के बाद से यात्रा जोर पकड़ लेगी और यात्रियों की संख्या में इजाफा होगा, क्योंकि देश-विदेश से आने वाला यात्री चारों धामों की यात्रा में 90 फीसदी से अधिक आता है। इसलिए इंतजार बद्रीनाथ व केदारनाथ का है। 


उम्मीद की जा रही है कि यात्रा मई के दूसरे सप्ताह से तेजी पकड़ेगी। इधर, गत 18 अप्रैल को गंगोत्री धाम के कपाट खुले थे। कपाट खुलने के मौके पर स्थानीय लोगों की भीड़ करीब 2 हजार के आसपास थी, जिसमें बाहर से आए तीर्थ यात्रियों की संख्या उस दिन सिर्फ 345 की थी। प्रशासन ने इस बार यात्रा व्यवस्था के तहत गंगोत्री धाम में यात्रियों के जाने से पूर्व ही चारधाम फोटो मीट्रिक सैंटर बनाया है। इसमें बाहर से आने वाले यात्रियों व पर्यटकों का यहां फोटोमीट्रिक रजिस्ट्रेशन होना अनिवार्य किया गया है। इसलिए इस सैंटर से अब तक मिली सूचना के अनुसार 18 अप्रैल से आज दोपहर तक 1,265 यात्री गंगोत्री धाम पहुंचे। 

Niyati Bhandari

Advertising