मार्च तक गंगा होगी 80 प्रतिशत स्वच्छ : गडकरी

Thursday, May 10, 2018 - 07:32 PM (IST)

नई दिल्ली : जल संसाधन एवं गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को कहा कि अगले वर्ष मार्च के अंत तक गंगा नदी 70 से 80 प्रतिशत स्वच्छ कर दी जाएगी। गडकरी ने कहा कि हाल में सरकार द्वारा किए गए प्रयासों से गंगा में प्रदूषण कम हुआ है और जल की गुणवत्ता में सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रदूषित जल से बायो सीएनजी का निर्माण की योजना है। जैसे-जैसे सीवर के जल को शुद्ध करने की परियोजनाएं पूरी हो रही हैं वैसे-वैसे पानी की स्वच्छता में सुधार हो रहा है।

उन्होंने कहा कि पहले चरण में गंगा को निर्मल बनाया जाएगा और दूसरे चरण में अविरल बनाया जाएगा। गंगा के किनारे के प्रदूषण फैलाने वाले 251 उद्योगों को बंद किया गया है। पेयजल मंत्री उमा भारती ने कहा कि गंगा के किनारे के पांच राज्यों में 4465 गांव खुले में शौच से मुक्त हो गए हैं।

राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री से एक महीने का वेतन ‘स्वच्छ गंगा कोष’ में दान करने का किया अनुरोध
गडकरी ने कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को पत्र लिख कर उनसे अपना एक महीना का वेतन ‘ स्वच्छ गंगा कोष ’ में दान करने का अनुरोध किया है। सरकार ने नदी को प्रदूषण से निजात दिलाने की कोशिश में मदद के लिए इस कोष की स्थापना की है। गडकरी ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी , मंत्रियों , सांसदों और विधायकों तथा लोगों से इस कोष में अपना एक महीने का वेतन दान करने का भी अनुरोध करेंगे। लोगों और संगठनों से स्वैच्छिक दान लेने के लिए यह कोष बनाया गया है।

उन्होंने बताया कि सितंबर 2014 में केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद से कोष में अब तक 250 करोड़ रुपए मिले हैं। ‘ स्वच्छ गंगा कोष ’ (सीजीएफ) में दी गई रकम पर शत प्रतिशत कर छूट है। गडकरी ने कहा कि नदी को साफ करने की कोशिशों के लिए कोष में मदद करने को लेकर कम से कम एक करोड़ लोगों को आगे आना चाहिए। 

shukdev

Advertising