पांपोर में प्रदेश के सबसे बड़े सोलर चरखे का उद्घाटन

Wednesday, Aug 23, 2017 - 01:45 PM (IST)

श्रीनगर : कश्मीर घाटी में पिछले ढेढ़ साल से अशांति के बीच शांति का संदेश लेकर घाटी पहुंचे खादी और ग्रामोद्योग आयोग (के.वी.आई.सी.) के चेयरमैन विनय कुमार सेक्सेना ने आयोग के प्रशिक्षण केन्द्र एवं उप कार्यालय पांपोर में महात्मा गांधी जी की मूर्ती का अनावरण किया। इसके अलावा सेक्सेना ने केन्द्र में स्थापित प्रदेश के सबसे बड़े, चरखे जिसे पारंपरिक कश्मीरी स्टाइल में बनाया गया है, का उद्घाटन किया। उन्होंने बीकीपिंग कोर्स के लिए केन्द्र को 100 बी-बॉक्स मुहैया करवाए तथा सोलर चरखे का भी उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री के हालिया बयान कि गाली से न ‘गोली से कश्मीर समस्या सुलझेगी गले लगाने से ’ को दोहराते हुए सेक्सेना ने कहा कि प्रधानमंत्री के इसी मिशन के तहत हम यहां आए हैं।
उल्लेखनीय है कि ऐसा पहली बार हुआ है कि केन्द्र में गांधी जी की मूर्ती का अनावरण किया गया। दक्षिण कश्मीर के आतंकवादग्रस्त पुलवामा जिला के पांपोर कस्बे में गांधी जी की मूर्ती का अनावरण करने के बाद चेयरमैन के.वी.आई.सी. ने कहा कि शांति का संदेश देने के लिए गांधी जी की मूर्ती का अनावरण करने से अच्छा कोई दूसरा रास्ता नहीं हैं। गांधी जी ने जीवन भर शांति का संदेश दिया हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश में शुरु किए गए खादी मिशन को हर राज्य में पहुंचाने के लिए के.वी.आई.सी. प्रतिबध हैं। जम्मू कश्मीर देश का ताज है और ताज से होकर मिशन जारी रहेगा।

प्रदेश के सबसे बड़े चरखे का उद्घाटन
विशाल चरखे का उद्घाटन करते हुए सेक्सेना ने कहा कि चरखा हमारे गौरवशाली विरासत का प्रतीक हैं और राष्ट्रपिता गांधी जी की अगुवाई वाली हमारी स्वतंत्रता लड़ाई का एक प्रेक अनुस्मारक हैं। मुझे यकीन है कि केन्द्र में प्रशिक्षण लेने आने वाले सैंकड़ों युवाओं के लिए चरखा भारत की विरासत की याद दिलाने का काम करेगा।  पी.एम.टी.सी. जिसे पहले डी.टी.ए. के नाम से जाना जाता था, को लगभग 1932 में शुरु किया गया था और यहां की विरासत इमारत के साथ साथ केन्द्र को आधुनिक तर्ज पर विकसित करने के लिए चेयरमैन ने कहा कि यह शुरुआत है और भविष्य में केन्द्र को देश के सर्वश्रेष्ठ में से एक केन्द्रों में विकसित करना हमारा लक्ष्य है।

 

 

Advertising