अनुच्छेद 35 ए पर बयान के बाद कश्मीरियों के लिए ‘हीरो’ बने भाजपा विधायक, हो रही जमकर तारीफ

Monday, Aug 13, 2018 - 11:43 AM (IST)

श्रीनगर : देश भर में वर्तमान में कश्मीर मामले से जुड़े अनुच्छेद 35ए पर चर्चा जारी है। जहां कश्मीर आधारित मुख्यधारा पार्टियों नैशनल कांफ्रैंस और पी.डी.पी. के साथ-साथ अलगाववादी संगठन अनुच्छेद 35 को रद्द किए जाने के खिलाफ लगातार विरोध कर रही हैं वहीं, भाजपा का कहना है कि वह किसी भी व्यक्ति या किसी भी राजनीतिक दल से इस बात पर चर्चा करने के लिए तैयार है कि अनुच्छेद 35 ए राज्य के लोगों के हित में है अथवा नहीं। हम खुला निमंत्रण देते हैं। लेकिन जम्मू के आर.एस. पुरा से विधायक गगन भगत ने भाजपा को ही इस मामले पर घेरा है। गगन ने 35 ए को रद्द किए जाने का विरोध किया।


 गगन द्वारा मामले को लेकर दिए गए बयान के बाद वह कश्मीरी लोगों के लिए ‘हीरो’ बन गए हैं। ऐसा पहली बार हुआ है कि कश्मीरियों ने किसी भाजपा नेता का समर्थन किया हो। गगन भगत ने हालिया बयान में कहा है कि भाजपा 2019 के आगामी लोकसभा चुनाव के कारण इस मुद्दे को उठा रही है। गगन ने कहा कि अगर 35ए को हटाया जाता है तो इससे जम्मू में सबसे ज्यादा दिक्कत खड़ी हो जाएगी क्योंकि ऐसा होने के बाद देश के तमाम राज्यों के लोग जम्मू में आ जाएगें और ऐसा होने पर यहाँ के लोगों के बीच नौकरी का संकट हो जाएगा। ये अपने आप में चिंता की बात है। गगन भगत ने आगे कहा कि यदि इसको हटाया जाता है तो यहाँ के आम नागरिकों के पास नौकरी नहीं रह जाएगी। उन्होंने कहा कि जम्मू के लोग इसको ना हटाने की मांग को लेकर लगातार संघर्ष कर रहे हैं।


बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में इस पर लगातार सुनवाई भी जारी है पर हाल फिलहाल में कोर्ट ने इसकी अगली सुनवाई की तारीख 27 अगस्त मुकर्रर की है। अब इस मामले से जुड़ी एक अहम और बड़ी बात सामने आ रही है। दरअसल अब इस मामले में भाजपा के भीतर ही विरोधी सुर सुनाई देने लगे हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर गगन का बयान वायरल होने के बाद कश्मीरी लोगों ने उनकी जमकर तारीफ की हैं। फेसबुक पर एक उपयोगकत्र्ता शकील अंजुम ने कहा कि आपको सलाम हो। आप सही मायनें में ‘हीरो’ हो। यह शिक्षित व्यक्ति की पहचान है। अच्छा काम कर रहे हैं ड़ॉ गगन भगत। एक अन्य उपयोगकत्र्ता कैसर तांत्रे ने लिखा कि एक बात याद रखें, 35 ए को रद्द किया जाना कश्मीर से ज्यादा जम्मू के लिए हानिकारक है। इसे बचाने के लिए हमारी जातीयता के बावजूद एकजुट होना चाहिए। 


शहनवाज मलिक नामक उपयोगकत्र्ता ने लिखा कि गगन सर, आप अकेले नहीं हैं जिनाब। सजाद हुसैन ने कहा कि आप वास्तव में आपके समुदाय की मदद कर रहे हैं। मीर मुजफ्फर ने कहा कि वास्तव में इस व्यक्ति ने अनुच्छेद 35 ए को रद्द किए जाने के हानिकारक प्रभावों को समझ लिया है। टिप्पणियों को जारी रखते हुए गुलाम मोहम्मद ने लिखा कि वैल डन सर, पूरा कश्मीर आपका समर्थन करेगा। 


इरशाद राथर नामक उपयोगकत्र्ता ने लिखा कि वैरी गुड़, आप हीरो हो। आपको लंबे समय तक याद रखा जाएगा। अपने स्टैंड पर कायम रहें हम आपके साथ हैं। 
वहीं, मास्टर बशीर अहमद ने लिखा कि हां सर, आप सही कह रहे हैं। इसका सीधा प्रभाव जम्मू और लद्दाख पर पड़ेगा क्योंकि जम्मू और लद्दाख आतंकी मुक्त क्षेत्र हैं।  
 

Monika Jamwal

Advertising