आज से आम लोग भी देख सकेंगे Statue of Unity, जानें इसका समय और कितनी है टिकट

Thursday, Nov 01, 2018 - 12:41 PM (IST)

केवाड़िया (गुजरात): गुजरात के नर्मदा जिले में सरदार सरोवर बांध के पास साधु बेट द्वीप पर सरदार वल्लभ भाई पटेल की विशाल प्रतिमा को आज से आम लोग भी देख पाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ‘स्टैचू ऑफ यूनिटी’ का अनावरण किया था। भारत के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा अमेरिका स्थित ‘स्टैचू ऑफ लिबर्टी’ से दोगुनी ऊंची है। इस प्रतिमा के निर्माण में 70,000 टन से ज्यादा सीमेंट, 18,500 टन री-एनफोर्समेंट स्टील, 6,000 टन स्टील और 1,700 मीट्रिक टन कांसा का इस्तेमाल हुआ है। यह गुजरात के वडोदरा शहर से सबसे नजदीक है। इसका निर्माण करीब 2,989 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है। लौह पुरुष के जीवन को दर्शाने के लिए यहां एक संग्रहालय और प्रदर्शनी हॉल भी बनाया गया है।

मूर्ति देखने का समय
स्टैचू ऑफ यूनिटी देखने का समय सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक का है। लोग ऑनलाइन टिकट बुक करा सकते हैं। आप www.soutickets.in पर जाकर टिकट बुक करवा सकते हैं। आपको हैरानी होगी कि स्टैचू ऑफ यूनिटी के उद्घाटन से दो दिन पहले ही इसके सारे टिकट बिक चुके हैं।

इतना है टिकट
पर्यटन विभाग ने ‘श्रेष्ठ भारत भवन’ नामक अतिथि गृह का निर्माण भी किया है, जहां पर्यटक रह सकते हैं। प्रतिमा को बाहर से देखने के लिए पर्यटकों को 120 रुपए और प्रतिमा के अंदर 135 मीटर की ऊंचाई पर बनी पर्यटक दीर्घा को देखने के लिए 350 रुपए खर्च करने होंगे। 3 से 15 साल की उम्र वालों के लिए प्रवेश  60 रुपए टिकट होगा। आधुनिक सुविधाओं से लैस 250 तंबुओं वाली दो ’टेंट सिटी’ भी एक प्रमुख आकर्षण है। यह झीलों के निकट बनाई गई है। प्राकृतिक वातावरण का लुत्फ उठाने के लिए पर्यटक इन तंबुओं में रह सकते हैं। 70,000 वर्ग मीटर में फैली ये ’टेंट सिटी’ पूरी तरह हरित ऊर्जा से संचालित होगी। प्रतिमा के पास नदी के तट पर 17 किलोमीटर लंबी 'फूलों की घाटी' भी बनाई जा रही है। अधिकारी ने बताया कि 'फूलों की घाटी' परियोजना के प्रथम चरण में 240 हेक्टेयर क्षेत्रफल का निर्माण किया गया है। वर्ष 2013 में मोदी द्वारा शुरू किए गए अभियान के तहत देशभर से एकत्रित मिट्टी से यहां 'वॉल ऑफ यूनिटी' का निर्माण भी किया गया है।

Seema Sharma

Advertising