राजस्थान की इस जेल में खरीदी जा रही 'आजादी', आठ लाख में VIP ट्रीटमेंट का मजा ले रहे कैदी

Wednesday, Sep 25, 2019 - 02:00 PM (IST)

नेशनल डेस्क: यह तो हम सभी जानते हैं कि पैसे के दम भी कुछ भी खरीदा जा सकता है लेकिन अब तो जेल में आज़ादी भी खरीदी जा रही है। हथेलियों में पैसे रखकर कैदियों को आसानी से शराब, सिगरेट, घर में पका हुआ भोजन, मोबाइल फोन, एयर कंडीशनिंग, टीवी समेत तमाम सुविधाएं हासिल हो जाती है। इतना ही नहीं अब तो कैदी 8 लाख रुपये महीना देकर जेल में ही फाइव स्टार लग्जरी का मजा ले रहे हैं। 

 

राजस्थान की अजमेर सेंट्रल जेल में बंद कैदी बैरक में विशेष सुविधा पाने के लिए जमकर पैसे खर्च कर रहे थे। यह खुलासा एंटी करप्शन ब्यूरो (एसीबी) द्वारा रिश्वतखोरी के रैकेट में की गई जांच में हुआ। छापेमारी के दौरान जेल के बैरक नंबर एक से लेकर 15 तक में बंद कैदियों को विशेष सुविधा दी जा रही थी, जिसमें क्लीन रूम, स्पेशल फूड, साफ कपड़े जैसे चीजें शामिल थी। इसके लिए कैदी हर महीने आठ लाख रुपए तक खर्च कर रहे थे। 

 

एसीबी के अनुसार जेल का स्टाफ बाहर कैदियों के परिवार वालों से मिलता था और पैसों का लेनदेन करता था। कैदियों को एक डिब्बे सिगरेट के लिए 12 से 15 हजार रुपये तक चार्ज किए जाते थे। जबकि बाजार में इनके दाम 300 से 500 रुपये हैं। अजमेर सेंट्रल जेल की हर बैरक के अंदर एक कमरा होता है, जहां ऐसी वीआईपी सुविधाएं दी जाती हैं। अधिकारी ने कहा कि हमने रैकेट के आरोपियों के बैंक स्टेटमेंट के लिए विभिन्न बैंकों को पत्र लिखा था अभी तक 18 बैंक अकाउंट जब्त कर लिए गए हैं। 

vasudha

Advertising