धोखाधड़ी वाली सोसायटियों से संबंध रखने वालों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाई जाएगी : गहलोत

Saturday, Mar 11, 2023 - 11:26 PM (IST)

नेशनल डेस्क : राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि राज्य सरकार आमजन की गाढ़ी कमाई को ठगने वाली सोसायटियों के खिलाफ सख्त कारर्वाई की दिशा में आगे बढ़ रही है और संजीवनी क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटी सहित ऐसी सोसायटियों का संबंध चाहे किसी भी रसूखदारों से हो, उन्हें कड़ी से कड़ी सजा दिलाई जाएगी। गहलोत शनिवार को मुख्यमंत्री निवास पर उच्चाधिकारियों के साथ विस्तृत समीक्षा बैठक कर रहे थे।

गहलोत ने कहा कि आमजन की राज्य सरकार से बड़ी उम्मीदें हैं। बैठक में अधिकारियों ने बताया कि आमजन की गाढ़ी कमाई को धोखे से हड़पने वाली सोसायटियों के खिलाफ एक लाख 12 हजार से अधिक शिकायतें प्राप्त हो चुकी हैं। इनके खिलाफ दी बैनिंग ऑफ अनरेगुलेटेड डिपोजिट एक्ट (बड्स एक्ट) के तहत कड़ी कारर्वाई की दिशा में काम शुरू हो गया है।

उन्होंने बताया कि सोसायटियों के प्रकरणों में ईडी को कई बार लिखा जा चुका है, उन्हें कारर्वाई के लिए आगे आना चाहिए। हाल ही लोकसभा में एक अतारांकित प्रश्न के जवाब में को-ऑपरेटिव केंद्रीय मंत्री द्वारा संजीवनी सहित अन्य सोसायटियों की एक सूची सदन के पटल पर रखी, जिसमें लिक्विडेटर नियुक्त करने का उल्लेख किया गया था।

इसके बावजूद अभी तक कोई कारर्वाई नहीं हो सकी है। मुख्यमंत्री ने सहकारिता विभाग, पुलिस विभाग और एसओजी के अधिकारियों को आपसी सामंजस्य बनाकर प्रकरण में प्राप्त शिकायतों के अनुसार त्वरित कानूनी कारर्वाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सोसायटियों में करोड़ों रुपए निवेश कर चुके निवेशकों की पीड़ा बहुत मार्मिक है।

मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को सभी जिला कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, रजिस्ट्रार सहित सभी संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर कारर्वाई को आगे बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। श्री गहलोत ने सहकारिता अधिकारियों को पब्लिक नोटिस जारी कर ऐसी सोसायटियों से सतकर् रहने संबंधित प्रचार-प्रसार करने के निर्देश भी दिए।

Parveen Kumar

Advertising