फ्रांस ने 'तत्काल' संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सुधारों के लिए भारत के प्रस्ताव का समर्थन किया

Saturday, Aug 13, 2022 - 11:54 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः फ्रांस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में  भारत की लंबे समय से चली आ रही मांग का समर्थन करते हुए, "तत्काल" सुधारों का आह्वान किया है। UNSC के एरिया फॉर्मूला मीट में बोलते हुए, फ्रांसीसी राजनयिक शेराज़ गैसरी ने कहा, "फ्रांस अपने निर्णय को संरक्षित करते हुए अपने अधिकार और प्रतिनिधित्व को मजबूत करने के लिए सुरक्षा परिषद के विस्तार के पक्ष में है और भारत ने इस पर जोर दिया है और  यह सुधार अत्यावश्यक है।" 

 

बता दें कि एरिया फॉर्मूला एक अनौपचारिक UNSC तंत्र है जिसके तहत उच्च तालिका में सामान्य फॉर्मूलेशन के बिना मुद्दों पर चर्चा की जाती है। इसे पहली बार मार्च 1992 में लागू किया गया था। फ्रांसीसी राजनयिक ने परिषद की प्रभावशीलता को मजबूत करने के लिए "बड़े पैमाने पर अत्याचार की स्थिति में वीटो के उपयोग पर फ्रेंको-मैक्सिकन पहल" का समर्थन करने का आह्वान किया। उसी बैठक में बोलते हुए, संयुक्त राष्ट्र में भारत के उप स्थायी प्रतिनिधि आर रवींद्र ने कहा, "एक अ  प्रभावी और पारदर्शी सुरक्षा परिषद के सुधारित  के विषय पर भारत के समग्र दृष्टिकोण स्पष्ट  है।"


उन्होंने कहा, "हम अभी भी वास्तव में समावेशी सुरक्षा परिषद से दूर हैं, जिसमें इसके सभी सदस्य, निर्वाचित और स्थायी, समान रूप से अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा में योगदान करने के बोझ को साझा करते हैं।" बैठक UNSC में पेनहोल्डरशिप और को-पेनहोल्डरशिप के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए बुलाई गई थी। एक पेनहोल्डर UNSC में एक अनौपचारिक व्यवस्था है जो उच्च तालिका में अनौपचारिक प्रारूपण प्रक्रिया शुरू करने और उसकी अध्यक्षता करने के लिए है। भारतीय राजनयिक ने पेनहोल्डरशिप को "लोकतांत्रिक और समावेशी" बनाने के लिए कई तरीके प्रस्तावित किए जो निर्णय लेने की प्रक्रिया को बढ़ाएंगे।

 

आर रवींद्र ने प्रस्ताव दिया कि "संबंधित विषय के पड़ोसी देशों को पेनहोल्डरशिप के लिए विचार किया जाना चाहिए।" “विशेषज्ञता और अनुभव का सर्वोत्तम लाभ उठाने के लिए फ्रांस सह-लेखन के लिए खुला है। 
 

Tanuja

Advertising