ईरानी गिरोह के चार सदस्य गिरफ्तार, 100 से ज्यादा मामले सुलझाने का दावा: पुलिस

punjabkesari.in Saturday, Apr 15, 2017 - 10:26 PM (IST)

नई दिल्ली: पुलिस ने ईरानी गिरोह के चार सदस्यों को गिरफ्तार किया है जो खुद को अपराध शाखा या सीबीआई अधिकारी बताकर बुजुर्ग महिलाओं के आभूषण लूटते थे। पुलिस उपायुक्त (पश्चिम) विजय कुमार ने कहा कि ये बदमाश अक्षय कुमार अभिनीत बॉलीवुड फिल्म ‘‘स्पेशल 26’’ फिल्म से प्रेरित थे। अपने आप को पुलिस बताकर उनमें से दो सादी वर्दी वाले पुलिस अधिकारियों की तरह सफारी सूट पहनते थे। उन्होंने कहा कि दो आरोपी मुंबई पुलिस की अपराध शाखा द्वारा दर्ज मकोका के दो अलग-अलग मामलों में वांछित है।

पुलिस ने कहा कि गिरोह के सदस्य बुजुर्ग लोग विशेषकर महिलाओं को निशाना बनाते थे। उनमें से एक खुद को पुलिस अधिकारी बताकर पीड़ित के पास जाता और उसे इलाके में सक्रिय एक हत्यारे या कुख्यात चोर या चेन स्नैचर के बारे में बताते। फिर गिरोह का अन्य सदस्य सोने की चेन पहने हुए मौके पर पहुंचता और फर्जी पुलिस उसे भी सोना पहनने के खिलाफ सतर्क करता। इसके बाद वह व्यक्ति अपने सोने की चेन फर्जी पुलिस को दे देता। अधिकारी ने कहा कि ज्यादातर मामलों में बिना किसी शक के पीड़ित इसी तरह फर्जी पुलिस को अपने सारे आभूषण दे देता, जो उसे किसी चीज में लपेटकर उसके मालिक को वापस दे देते। असलियत में पीड़ित से बात करते हुए आरोपी नकली आभूषणों से उसे बदल देते। जब तक पीड़िता को यह पता चल पाता कि उसे ठगा गया है तब तक आरोपी मौके से फरार हो जाता था।

पश्चिमी दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों से कई एेसी घटनाएं सामने आने के बाद पुलिस ने एसीपी (ऑपरेशंस, पश्चिम) जगजीत सांगवान की निगरानी में एक टीम गठित की। पुलिस को शनिवार को सूचना मिली कि गिरोह के सदस्य भोगल में मस्जिद लेन पर एकत्रित होंगे, जहां से चारों को गिरफ्तार कर लिया गया। गिरफ्तार लोगों में नासिर हफीज खान, आसू शाहजमान सैयद, बरकत अली और जफर अब्बास अमजद शेख हैं। पुलिस ने दिल्ली, गुरूग्राम और अन्य राज्यों से एेसे 100 से ज्यादा मामले सुलझाने का दावा किया है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News