फिर चार दिन भारी बारिश की चेतावनी

Saturday, Aug 19, 2017 - 07:56 PM (IST)

गांधीनगर: पिछले माह अति भारी जनित भयावह बाढ़ की त्रासदी झेल चुके गुजरात में मौसम विभाग ने कल से चार दिनों तक एक बार फिर भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है पर राज्य आपात संचालन केंद्र (एसईओसी) का कहना है कि इस बार बहुत भारी वर्षा की संभावना नहीं होने से ङ्क्षचता जैसी कोई बात नहीं है। मौसम विभाग की चेतावनी में कहा गया है कि कल राज्य के दक्षिणी जिलों, सौराष्ट्र और निकटवती केंद्र शासित प्रदेश दमन और दादरा एवं नागर हवेली में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है। 

मध्यम दर्जे की होगी वर्षा 
इसके बाद पउत्तर और मध्य गुजरात और 22 अगस्त तथा 23 की सुबह तक इन इलाकों और सौराष्ट्र तथा उक्त केंद्रशासित क्षेत्र में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है। समझा जाता है कि यह वर्षा राज्य में बह रही नमी युक्त दक्षिण पश्चिमी हवाओं और बंगाल की खाड़ी पर बने दबाव के क्षेत्र के पश्चिम की ओर अग्रसर होने के कारण होगी। राहत और बचाव कार्य का संयोजन करने वाले आपात संचालन केंद्र के अधिकारी उप मामलतदार गौतमभाई ने बताया कि इस बार कोई ङ्क्षचताजनक स्थिति नहीं है। अधिकतर वर्षा मध्यम दर्जे की होगी। इसीलिए जिलावार कोई चेतावनी अथवा अलर्ट नहीं जारी किया गया है।

अहमदाबाद में अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस
ज्ञातव्य है कि पिछले माह मोरबी, सुरेन्द्रनगर, वलसाड, नवसारी के बाद बनासकांठा और पाटन में वर्षा जनित बाढ़ से व्यापक तबाही हुई थी और कई लोगों की जानें गई थीं। राहत और बचाव कार्य में सेना और अन्य एजेंसियों की भी सहायता लेनी पड़ी थी। इस बीच पिछले 24 घंटे में राज्य के कुछ स्थानो पर वर्षा और राज्यभर में अनेक स्थानों पर बादल छाये रहने के कारण तापमान नीचे ही रहे। अहमदाबाद में अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि सर्वाधिक 34.7 डिग्री सेल्सिसय कंडला हवाई अड्डे पर दर्ज किया गया। 

Advertising