एयर स्ट्राइक में तबाह हुई थी जैश की चार इमारतें, वायुसेना के पास है तस्वीरें

Saturday, Mar 02, 2019 - 11:29 AM (IST)

नेशनल डेस्क: पुलवामा आत्मघाटी हमले के बाद भारतीय वायुसेना की ओर से पाकिस्तान में किए एयर स्ट्राइक को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। एक रिपोर्ट के मुताबिक 26 फरवरी को बालाकोट और खैबर पख्तूनख्वा में जैश के ट्रेनिंग कैंप पर भारत ने एयर स्ट्राइक किया था। वायुसेना ने जैश-ए-मोहम्मद के मदरसे तलीम-उल-कुरान में बनी 4 इमारतों को निशाना बनाया था। 

सूत्रों के मुताबिक इंटेलिजेंस एजेंसियों के पास सिंथेटिक एपरचर रडार (एसएआर) की तस्वीरें भी हैं। जिसमें दिखाई दे रहा है वायुसेना की कार्रवाई में जैश ए मोहम्मद का चार मदरसा बुरी तरह तबाह हो गया था। रिपोर्ट के अनुसार टेक्नीकल इंटेलिजेंस की सीमाओं और जमीनी खुफिया जानकारी की कमी के चलते हमले में मारे गए आतंकियों की संख्या की सही आकलन नहीं हो सका है।  

वहीं पाकिस्तान ने भी इस बात को स्वीकार किया है कि उस क्षेत्र में भारत ने बमबारी की थी लेकिन उसने आतंकी ठिकानों को निशाना बनाए जाने या किसी तरह के नुकसान होने की बात को नकारा है। भारतीय रक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी कें अनुसार अब यह लीडरशिप को ही तय करना है कि रडार की फोटो को सार्वजनिक करना है या नहीं। एसएआर रडार द्वारा ली गई तस्वीरें सैटेलाइट की फोटो जैसी साफ नहीं हैं। 


बता दें कि कुछ स्वतंत्र सैटलाइट इमेज विशेषज्ञों ने एयर स्ट्राइक के सटीक निशाने को लेकर सवाल उठाए थे। विशेषज्ञों का कहना है कि मिराज-2000 फाइटर्स ने पूरी ताकत के साथ सटीक निशाने जाबा टॉप हिललॉक पर अटैक किया है, इसको लेकर संदेह है। उन्होंने एयर स्ट्राइक से हुए नुकसान के दावे पर शंका जताते हुए कहा कि सैटलाइट तस्वीरों में नुकसान की काफी कम तस्वीरें ही नजर आ रही हैं। 

vasudha

Advertising