नहीं रहे TERI के पूर्व प्रमुख और पर्यावरणविद आरके पचौरी

Thursday, Feb 13, 2020 - 11:21 PM (IST)

नई दिल्लीः द एनर्जी एंड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट (टेरी) के पूर्व प्रमुख आर के पचौरी का लंबे समय तक हृदय रोग से जूझने के बाद बृहस्पतिवार को निधन हो गया। टेरी के महानिदेशक अजय माथुर ने यह जानकारी दी। वह 79 वर्ष के थे। टेरी की ओर से जारी बयान में माथुर ने कहा, ''अत्यंत दुख के साथ सूचित किया जाता है कि टेरी के संस्थापक निदेशक आर के पचौरी का निधन हो गया है। दुख की इस घड़ी में पूरा टेरी परिवार डॉक्टर पचौरी के परिवार के साथ खड़ा है।''

2015 में पचौरी के बाद टेरी के प्रमुख बने माथुर ने कहा, ''टेरी आज जहां है, डॉक्टर पचौरी के अथक प्रयासों के कारण है। उन्होंने इस संस्था को विकसित करने और एक प्रमुख वैश्विक संगठन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।'' पचौरी की एक महिला सहकर्मी ने 2015 में उन पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था, जिसके बाद उन्होंने टेरी के प्रमुख के पद से इस्तीफा दे दिया था।

पचौरी को द एनर्जी एंड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट (टीईआरआई, टेरी) में अपने पद से हटना पड़ा था क्योंकि उन पर एक पूर्व महिला सहकर्मी का यौन उत्पीड़न करने का आरोप था। दिल्ली की एक जिला अदालत ने अक्टूबर 2018 में पचौरी के खिलाफ छेड़छाड़ के आरोप लगाए थे, हालांकि पचौरी ने अपने खिलाफ लगाए गए आरोपों से इनकार किया था।

2015 में शिकायत दर्ज
महिला कर्मचारी ने 13 फरवरी 2015 को पुलिस के पास शिकायत दर्ज कराई थी. हालांकि पचौरी को तब दिल्ली हाईकोर्ट से राहत मिली थी. हाईकोर्ट ने टेरी की पूर्व महिला कर्मचारी की उस याचिका को खारिज कर दिया था, जिसमें उसने इंडस्ट्रियल ट्रिब्यूनल के समक्ष चल रही कार्रवाई पर रोक लगाने का आग्रह किया था। ट्रिब्यूनल में आरके पचौरी ने अपील की थी कि टेरी की आंतरिक शिकायत कमेटी ने उन्हें अपना पक्ष रखने का मौका दिए बगैर दोषी ठहरा दिया।

Yaspal

Advertising