वाजपेयी की पहली पुण्यतिथि आज: राष्ट्रपति-PM मोदी समेत BJP नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

Friday, Aug 16, 2019 - 08:40 AM (IST)

नई दिल्लीः पूर्व प्रधानमंत्री और भाजपा के दिग्गज नेता रहे अटल बिहारी वाजपेयी की आज पहली पुण्यतिथि है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह समेत कई बड़े नेताओं ने नई दिल्ली में स्मृति स्थल ‘सदैव अटल’ पर पहुंचकर वाजपेयी को श्रद्धांजलि र्पित की। वाजपेयी का 16 अगस्त, 2018 को निधन हो गया था। वह काफी समय से अस्वस्थ चल रहे थे। दिल्ली स्थित सदैव अटल पर अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि के अवसर पर आज भजन का कार्यक्रम चल रहा है, जहां उन्हें श्रद्धांजलि दी जा रही है।। अटल बिहारी वाजपेयी की बेटी नमिता कौल भट्टाचार्य, पोती निहारिका समेत परिवार के भी कई अन्य सदस्य वहां पर पहुंचे हैं।

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने ट्विटर पर अटल बिहारी वाजपेयी को याद किया और उन्हें श्रद्धांजलि दी। वाजपेयी के निधन के बाद भाजपा ने उनकी अस्थियों को देश की 100 नदियों में प्रवाहित किया था और इसकी शुरुआत हरिद्वार में गंगा में विसर्जन के साथ हुई थी। पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी जा एक अलग ही शख्सियत के मालिक थे। वे पहली बार 1996 में प्रधानमंत्री बने और उनकी सरकार सिर्फ 13 दिनों तक ही चल पाई थी। 1998 में वह दूसरी बार प्रधानमंत्री बने, तब उनकी सरकार 13 महीने तक चली थी।

1999 में तीसरी बार प्रधानमंत्री बने और 5 सालों का कार्यकाल पूरा किया। 2004 के बाद तबीयत खराब होने की वजह से उन्होंने राजनीति से दूरी बना ली थी। अटल बिहारी वाजपेयी को 2014 में देश के सर्वोच्च सम्मान ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किया गया था। वाजपेयी जी की राजनीति में एक अमिट छाप है, विरोधी भी उनके प्रशंसक थे।

Seema Sharma

Advertising