पूर्व विधायक विश्वजीत राणे भाजपा में शामिल, कांग्रेस ने बताया मतदाताओं के साथ धोखा

Thursday, Apr 06, 2017 - 11:20 PM (IST)

पणजी: कांग्रेस के पूर्व विधायक विश्वजीत राणे आज औपचारिक रूप से भाजपा में शामिल हो गये। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के शक्ति परीक्षण के दौरान राणे ने पार्टी व्हिप का उल्लंघन किया था।  इस घटनाक्रम को कांग्रेस के लिए शर्मिंदगी के रूप में देखा जा रहा है क्योंकि वह कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री प्रताप सिंह राणे के पुत्र हैं।

राणे के इस कदम की तीखी आलोचना करते हुए, कांग्रेस ने उन्हें ‘‘सत्ता के लिए भूखा नेता’’ बताया और भाजपा को उनसे ‘‘सतर्क’’ रहने को कहा। हालांकि, भाजपा के गोवा विधायक दल ने हाल ही में विश्वजीत राणे को कैबिनेट में शामिल करने की बात कही थी। लेकिन मुख्यमंत्री ने उन्हें भविष्य में कोई महत्वपूर्ण पद दिए जाने या उन्हें मंत्री पद देने पर कुछ नहीं बोला।  उत्तरी गोवा के सत्तारी तहसील में दो विधानसभा सीटें हैं... वालपोई (जहां से विश्वजीत विधायक थे) और पोरिएम, जहां से प्रतापसिंह राणे विधायक हैं।

पर्रिकर के शक्ति परीक्षण के दौरान सदन से अनुपस्थित रहने के बाद वालपोई से विधायक राणे ने कांग्रेस से और सदन की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। राणे ने उस दौरान कहा था कि वह 40 सदस्यीय सदन में अधिकतम 17 सीटें मिलने के बावजूद सरकार बनाने में कांग्रेस की ‘‘असफलता’’ के विरोध में इस्तीफा दे रहे हैं। शक्ति परीक्षण के दौरान अंतत: महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) और गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी) के तीन-तीन विधायकों के अलावा तीन निर्दलीय विधायकों तथा भाजपा के 12 विधायकों के वोट से पर्रिकर ने बहुमत साबित कर दिया था। इस दौरान कांग्रेस को उसके 16 विधायकों ने वोट दिया था। 

Advertising