ऑफ द रिकॉर्ड: पूर्व मंत्रियों, सांसदों को खाली करने होंगे बंगले

Tuesday, Jun 18, 2019 - 05:22 AM (IST)

नेशनल डेस्क: मोदी सरकार ने सभी पूर्व मंत्रियों और सांसदों को लुटियन जोन इलाके के अपने आलीशान बंगले अगले 2-3 हफ्ते में खाली करने का व्हिप जारी कर दिया है। उनसे कह दिया गया है कि उन्हें इन बंगलों में और ज्यादा वक्त तक नहीं रहने दिया जा सकता क्योंकि ये बंगले अब नए चुने गए सांसदों के लिए चाहिएं। यह इन पूर्व सांसदों के लिए काफी मुश्किल होने वाला है क्योंकि वे चुनाव हारने और मंत्री पद गंवाने के बावजूद इन बंगलों में रहने के आदी हैं। 

शत्रुघ्न सिन्हा दशकों तक भाजपा के सांसद रहे। उन्हें तालकटोरा रोड पर बंगला मिला हुआ था लेकिन पटना साहिब में हार के बाद उन्हें यह बंगला खाली करना होगा। हालांकि शहर के बाहर उनका अपना फार्महाऊस है लेकिन वह लुटियन दिल्ली में किराए का घर देख रहे हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज, कलराज मिश्र, अनंत गीते, उमा भारती और मनोज सिन्हा जिन्होंने लोकसभा चुनाव नहीं लड़ा या हार गए, काफी चिंता में हैं। वे नहीं जानते कि उन्हें राज्यसभा का टिकट अथवा गवर्नर पद मिलेगा या नहीं। 

नियमों के मुताबिक वे इन बंगलों में नहीं रह सकते। जद (यू) नेता शरद यादव 7 तुगलक रोड पर रहते हैं। उनका मामला अदालत में चल रहा है। उन्होंने राजद की ओर से चुनाव लड़ा और उन्हें राज्यसभा की सदस्यता से अयोग्य घोषित किया जाना निश्चित है। ऐसा ही मल्लिकार्जुन खडग़े के साथ है जिन्हें लोकसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा। 

Pardeep

Advertising