क्या युवराज सिंह गुरदासपुर से लड़ेंगे लोकसभा चुनाव? टीम इंडिया के पूर्व स्टार ने अब खुद दी ये बड़ी जानकारी

punjabkesari.in Saturday, Mar 02, 2024 - 09:15 AM (IST)

नई दिल्ली: भारत के पूर्व खिलाड़ी युवराज सिंह ने उन हालिया मीडिया रिपोर्टों का खंडन किया है जिनमें दावा किया गया है कि वह पंजाब के गुरदासपुर से आगामी लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं। युवराज ने स्पष्ट किया है कि उनका अभी राजनीति में शामिल होने का कोई इरादा नहीं है और वह अपने फाउंडेशन के माध्यम से लोगों की मदद और समर्थन करना जारी रखेंगे।

इससे पहले खबरें वायरल हुई थीं कि युवराज भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल होने और गुरदासपुर से चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं। पूर्व भारतीय ऑलराउंडर और उनकी मां की नई दिल्ली में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात के बाद अफवाहें उड़ने लगीं। हालांकि, युवराज ने इन अटकलों को खारिज कर दिया है।

“मीडिया रिपोर्टों के विपरीत,  युवराज सिंह ने एक्स पर एक ट्वीट में लिखा, मैं गुरदासपुर से चुनाव नहीं लड़ रहा हूँ। मेरा जुनून विभिन्न क्षमताओं में लोगों का समर्थन और मदद करने में निहित है, और मैं अपने फाउंडेशन यू वी कैन के माध्यम से ऐसा करना जारी रखूंगा। आइए अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमताओं के साथ मिलकर बदलाव लाना जारी रखें।''

भारत के सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक, युवराज क्रमशः 2007 और 2011 में देश की यादगार टी20 विश्व कप और एकदिवसीय विश्व कप जीत के नायक थे। उन्होंने 2007 टी20 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ भारत के मुकाबले में स्टुअर्ट ब्रॉड के खिलाफ छह गेंदों पर छह छक्के लगाए और अभी भी टी20ई में केवल 12 गेंदों पर सबसे तेज अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड उनके पास है।

युवराज ने 148 रन बनाए और टूर्नामेंट में एक विकेट लिया, जिससे भारत ने अपना पहला टी20 विश्व कप खिताब जीता। इसके बाद उन्होंने 2011 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया, जहां उन्होंने शानदार 362 रन बनाए और 15 विकेट लेकर भारत को 28 साल बाद एकदिवसीय विश्व कप खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाई और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार भी जीता। 

युवराज सिंह भविष्य में कोचिंग में रुचि रखते हैं
युवराज ने अतीत में भविष्य में संभावित कोचिंग या मेंटरशिप भूमिका निभाने की इच्छा व्यक्त की है। पूर्व भारतीय ऑलराउंडर ने खुलासा किया था कि उन्होंने फ्रेंचाइजी में मेंटरशिप भूमिका के लिए अपने पूर्व भारतीय साथी और गुजरात टाइटन्स (जीटी) के वर्तमान मुख्य कोच आशीष नेहरा से संपर्क किया था, लेकिन उनके अनुरोध को अस्वीकार कर दिया गया था।

2023 वनडे विश्व कप फाइनल में रोहित शर्मा एंड कंपनी की करारी हार के बाद भारत के चल रहे आईसीसी ट्रॉफी सूखे के बारे में बोलते हुए, युवराज ने भविष्य में बड़े टूर्नामेंटों के लिए भारत को तैयार करने के लिए एक सलाहकार भूमिका का संकेत दिया।

पूर्व ऑलराउंडर ने कहा, “सलाह देना एक ऐसी चीज़ है जिसे करना मुझे पसंद है। आने वाले वर्षों में, जब मेरे बच्चे सेटल हो जाएंगे, तो मैं क्रिकेट को वापस लौटाना चाहता हूं और युवाओं को बेहतर बनने में मदद करना चाहता हूं। मुझे लगता है कि बड़े टूर्नामेंटों में हमें काफी मानसिक चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। मैं मानसिक पहलू में विश्वास करता हूं, मैं वास्तव में भविष्य में इन लोगों के साथ आ सकता हूं और काम कर सकता हूं।”
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News