भाजपा में शामिल हुए ISRO के पूर्व प्रमुख, अमित शाह ने दिलाई सदस्यता

Sunday, Oct 28, 2018 - 01:53 PM (IST)

नेशनल डेस्क: अगले साल होने वाले आम चुनावों की तैयारियों को लेकर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह लगातार केरल का दौरा कर रहे हैं। इस दौरान उनके ​हाथ एक बड़ी कामयाबी लगी है। इसरो के पूर्व प्रमुख माधवन नायर भाजपा में शामिल हो गए हैं। 

माधवन ने केरल के त्रिवेंद्रम में अमित शाह की मौजूदगी में भाजपा की सदस्यता ग्रहण की। वह पिछले कुछ महीने से भाजपा के कार्यक्रमों में मौजूदगी दर्ज करा रहे थे। सदस्यता ग्रहण करने के आद उन्होंने कहा कि विकास के लिए मोदीजी के विचारों में मेरी रुचि है। हालांकि, भाजपा के लिए बहुत कम समय के लिए काम किया। अब अमित शाह ने आधिकारिक तौर पर मुझे मौका दिया।


बता दें कि नायर इसरो के अंतरिक्ष विभाग के अध्यक्ष रह चुके हैं। साथ ही वो वहां के सचिव पद पर भी कार्यरत थे। 1998 में उन्हें पद्म भूषण और 2009 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था। उन्होंने 1966 में केरल विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग में स्नातक की उपाधि ग्रहण की और भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र, मुंबई में प्रशिक्षण प्राप्त किया।  


माधवन इसरो के अध्यक्ष पद पर वो करीब 6 सालों तक रहे और इस दौरान उन्होंने कई मिशनों को सफलतापूर्वक पूरा किया। उनके कार्यकाल के दौरान इसरो ने 25 सफल मिशन पूरे किए जिनमें र्टोसैट-1, हैमसैट-1, इन्सैट-4ए, पीएसएलवी-सी5, जीएसएलवी-एफ़1 से लेकर पीएसएलवी-12, पीएसएलवी-C14 और ओशनसैट-2 तक कई और भी शामिल हैं।

vasudha

Advertising