नहीं रहे असम के पूर्व सीएम तरुण गोगोई, एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

Monday, Nov 23, 2020 - 08:21 PM (IST)

नेशनल डेस्कः असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई का सोमवार को निधन हो गया। पिछले दिनों वह कोविड-19 से संक्रमित हुए थे और उपचार के बाद ठीक हो गए थे लेकिन स्वास्थ्य संबंधी कुछ जटिलताओं के कारण उन्हें फिर से अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वहीं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कोविड-19 की वर्तमान स्थिति की समीक्षा और टीका वितरण की रणनीति को लेकर मुख्यमंत्रियों और राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के अन्य प्रतिनिधियों के साथ मंगलवार को डिजिटल माध्यम से बैठक करेंगे। इसके अलावा देश के कुछ हिस्सों में कोरोना वायरस मामलों में फिर से इजाफा हुआ है, ऐसे में उद्धव सरकार ने बड़ा फैसला लेते महाराष्ट्र में 25 नवंबर से बिना कोरोना रिपोर्ट के बाहर से आने वालों को एंट्री पर बैन लगा दिया है। 

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें 
असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई का 86 वर्ष की उम्र में निधन
असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई का सोमवार को निधन हो गया। पिछले दिनों वह कोविड-19 से संक्रमित हुए थे और उपचार के बाद ठीक हो गए थे लेकिन स्वास्थ्य संबंधी कुछ जटिलताओं के कारण उन्हें फिर से अस्पताल में भर्ती कराया गया था। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हेमंत बिस्व शर्मा ने इस बारे में बताया। गोगोई 86 साल के थे। उनके परिवार में उनकी पत्नी डॉली, बेटी चंद्रिमा और बेटा गौरव हैं। शर्मा ने बताया कि असम के तीन बार मुख्यमंत्री रहे गोगोई ने गौहाटी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में शाम पांच बजकर 34 मिनट पर अंतिम सांस ली । कोविड-19 से संक्रमित होने के बाद गोगोई को सबसे पहले 26 अगस्त को अस्पताल में भर्ती कराया गया था और कुछ दिनों के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गयी थी। उन्हें दो नवंबर को फिर से अस्पताल में भर्ती कराया गया।

कल सभी राज्यों के CM के साथ बैठक करेंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कोविड-19 की वर्तमान स्थिति की समीक्षा और टीका वितरण की रणनीति को लेकर मुख्यमंत्रियों और राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के अन्य प्रतिनिधियों के साथ मंगलवार को डिजिटल माध्यम से बैठक करेंगे। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, मोदी उन राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करंगे जहां कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहे हैं। दूसरी बैठक में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से टीका वितरण की रणनीति पर चर्चा संभावित है। प्रधानमंत्री मोदी कोरोना की स्थिति की समीक्षा के लिए अब तक कई बार राज्यों साथ बैठकें कर चुके हैं। देश भर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले पिछले कुछ दिनों से 50,000 के नीचे आ रहे हैं, वहीं कुछ राज्यों में मामले तेजी से बढ़े हैं। कुछ शहरों में तो रात का कर्फ्यू भी लगाया गया है।

महाराष्ट्र में बिना कोरोना रिपोर्ट के एंट्री बंद
देश के कुछ हिस्सों में कोरोना वायरस मामलों में फिर से इजाफा हुआ है, ऐसे में उद्धव सरकार ने बड़ा फैसला लेते महाराष्ट्र में 25 नवंबर से बिना कोरोना रिपोर्ट के बाहर से आने वालों को एंट्री पर बैन लगा दिया है।  दिल्ली, राजस्थान, गुजरात और गोवा से महाराष्ट्र आने वालों को कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट साथ लानी होगी। इन लोगों को COVID-19 निगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य है। महाराष्ट्र सरकार के मुताबिक अब दिल्ली, राजस्थान, गुजरात और गोवा से आने वाले लोगों को साथ में कोरोना की आरटी-पीसीआर निगेटिव टेस्ट रिपोर्ट लानी होगी महाराष्ट्र सरकार ने अपने परिपत्र में कहा, “सरकार दिल्ली, राजस्थान, गुजरात और गोवा से राज्य में प्रवेश करने वाले लोगों का COVID-19 टेस्ट करेगी और केवल उन्हीं लोगों को एंट्री दी जाएगी जिनमें कोरोना के लक्षण नहीं हैं।

गृह मंत्री अमित शाह ने किया RT-PCR लैब का उद्घाटन
दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में एक बार फिर से कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं, जिसे देखते हुए केंद्र सरकार सतर्क हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करने जा रहे हैं। इसी बीच गृह मंत्री अमित शाह ने आज दिल्ली में आरटी-पीसीआर लैब का उद्घाटन किया। इस लैब में कोरोना टेस्टिंग की जाएगी, जिसका रिजल्ट 6 घंटों के भीतर आ जाएगा। एक टेस्टिंग किट की कीमत 499 रुपए रखी गई है। बता दें कि हाल के दिनों में दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या में इजाफा हुआ है, जिसे देखकर केंद्र सरकार ने दिल्ली सरकार के साथ बैठक कर समन्वय बनाया। केंद्र ने दिल्ली सरकार को आश्वासन दिया कि उन्हें जल्द ही 600 से अधिक आईसीयू बैड उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके अलावा दिल्ली में कोरोना टेस्टिंग बढ़ाने पर जोर दिया गया। लोगों से मास्क पहनने की अपील, सोशल डिस्टेंसिंग रखने के लिए कहा जा रहा है।

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात और असम से मांगा हलफनामा
सुप्रीम कोर्ट ने देशभर में कोविड-19 के बढ़ते मामलों पर चिंता जताते हुए सोमवार को कहा कि दिल्ली में महामारी के हालात ‘‘बदतर'' हो गए हैं और गुजरात में स्थिति ‘‘नियंत्रण से बाहर'' हो गई है। कोर्ट ने केंद्र सरकार और सभी राज्य सरकारों को दो दिन के भीतर स्थिति रिपोर्ट पेश कर यह विस्तार से बताने को कहा है कि वर्तमान के कोरोना वायरस संबंधी हालत से निपटने के लिए उन्होंने क्या कदम उठाए हैं। शीर्ष अदालत ने कहा कि महाराष्ट्र में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि हुई है, ऐसे में अधिकारियों को कदम उठाने होंगे तथा दिसंबर में ‘‘और भी बदतर स्थिति'' का सामना करने के तैयार रहना होगा।

ट्रंप दौरे के दौरान उमर खालिद ने रची दिल्ली में दंगे कराने की साजिश
दिल्ली पुलिस ने अदालत में दाखिल आरोपपत्र में कहा कि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के पूर्व छात्र नेता उमर खालिद ने इस साल फरवरी में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा के दौरान दिल्ली दंगों को हवा देने की साजिश रची थी, ताकि भारत में अल्पसंख्यकों पर अत्याचार का विश्व स्तर पर प्रचार हो सके। दिल्ली पुलिस ने फरवरी में उत्तर-पूर्व दिल्ली में साम्प्रदायिक हिंसा (Communal violence) के पीछे कथित तौर पर बड़ी साजिश होने के मामले में खालिद और JNU छात्र शरजील इमाम के खिलाफ दिल्ली की एक अदालत में पूरक आरोप पत्र दाखिल किया।

एक दिन कराची भी हिंदुस्तान में होगा, राउत बोले- पहले POK को लेकर आओ
महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस के कराची वाले बयान को लेकर राजनीति गरमा गई है। शिवसेना नेता संजय राउत ने इस पर उनके बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि अगर कराची हिंदुस्तान में आता है तो हम उसका स्वागत करते हैं लेकिन सबसे पहले जो पाक के कब्ज़े में कश्मीर है वो लाइए, बाद में हम कराची तक भी पहुंच जाएंगे। दरअसल फडणवीस ने कहा कि हम अखंड भारत में विश्वास करते हैं। हम यह भी मानते हैं कि कराची एक दिन भारत का हिस्सा होगा।  फडणवीस की यह टिप्पणी मुंबई की एक दुकान का नाम बदलने की मांग के बीच आई। बता दें कि शिवसेना नेता नितिन मधुकर नंदगांवकर ने मांग की थी कि यहां एक मिठाई की दुकान का मालिक अपनी दुकान के नाम से 'कराची' शब्द हटा दे क्योंकि यह एक पाकिस्तानी शहर है।

पंजाब में फिर सरपट दौड़ी पैसेंजर और मालगाड़ियां
पंजाब में किसान जत्थेबंदियों की तरफ से धरना ख़त्म करने के बाद रेल सेवा फिर से बहाल हो गई हैं। रेलवे ट्रैक पर मालगाड़ियां और पैसेंजर ट्रेनें दौड़ती हुई दिखीं। मालगाड़ियां चलने से पंजाब के उद्योग जगत में जहां राहत की सांस ली है। वहीं दूसरी और लोकल पैसेंजर ट्रेनें चलने से आम जनता को भी एक बड़ी सुविधा मिल गई हैं। पंजाब के पटियाला में सोमवार को पहली मालगाड़ी पहुंची वहीं दूसरी और पंजाब से चंडीगढ़ के लिए भी रेल सेवाएं बहाल होने से स्टेशनों पर यात्रियों की खासी भीड़ देखने को मिली। गौरतलब है कि जहां मालगाड़ियों नहीं चलने से उद्योगपतियों के माल से भरे 13 हजार कंटेनर ड्राई पोर्ट पर पड़े हुए है। 

बुधवार को तमिलनाडु-पुड्डुचेरी तट से गुजरेगा ‘निवार' तूफान
बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण दक्षिण राज्यों की ओर बढ़ रहा चक्रवाती तूफान ‘निवार' बुधवार को तमिलनाडु तथा पुड्डुचेरी के तटों से गुजरेगा। मौसम वभाग की ओर से सोमवार को जारी बुलेटिन के मुताबिक चक्रवाती तूफान पिछले छह घंटों में उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ा है और यह पुड्डुचेरी के दक्षिण-पूर्व में 600 किमी और चेन्नई के दक्षिण-पूर्व में 630 किमी दूर सक्रिय है। इसके कारण राज्य में भारी बारिश होने के आसार है। बुलेटिन में कहा गया कि चक्रवाती तूफान ‘निवार' के अगले 24 घंटे के दौरान तेजी से उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने के आसार हैं और यहां से करीब 55 किमी दूर कराईकल और ममल्लापुरम के बीच बुधवार की दोपहर को तूफान तमिलनाडु और पुड्डुचेरी के तटों को पार कर जाएगा।

मोदी सरकार बदलने जा रही शिफ्ट से लेकर कई नियम
नौकरी और मजदूरी करने वालों के लिए मोदी सरकार एक बड़ी योजना लाने वाली है। केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय ने 19 नवंबर 2020 को व्यवसायिक सुरक्षा, स्वास्थ्य और कार्य स्थिति संहिता 2020 के तहत कुछ नए नियम भी बनाए हैं। उम्मीद है कि इन सभी नियमों की अधिसूचना की तारीख से 45 दिन के भीतर पेश कर दिया जाएगा। दरअसल, केंद्र सरकार की नौकरी से संबंधित इस योजना से न केवल नौकरी करने वाले कर्मचारी बल्कि मजदूरों और माइग्रेंट वर्कर्स, डाक वर्कर्स, कंस्ट्रक्शन वर्कर्स, माइंस कर्मचारी, कॉन्ट्रैक्ट लेबर, वर्किंग जर्नलिस्ट के अलावा ऑडियो-विजुअल वर्कर व अन्य कर्मचारियों को भी फायदा होगा।

 

 

Yaspal

Advertising