बरसात में वन विभाग लगाएगा 2.25 करोड़ पौधे

Friday, Jun 09, 2023 - 06:31 PM (IST)

चण्डीगढ, 9 जून- (अर्चना सेठी) हरियाणा के वन एवं पर्यावरण मंत्री श्री कंवर पाल ने कहा कि इस वर्ष राज्य में विभिन्न योजनाओं के तहत बरसात के दिनों सरकारी वन भूमि, संस्थागत भूमि, पंचायत भूमि, बणी जीर्णाेद्धार, शिव धाम तथा निजी भूमि पर कुल 2.25 करोड़ पौधे लगाए जाएगें।

वन एवं पर्यावरण मंत्री श्री कंवर पाल विभाग के अधिकारियों की बैठक  की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य क्षतिपूर्ति प्रबंधन एवं योजना प्राधिकरण में पौधागिरी अभियान के तहत राज्य के सभी स्कूलों के कक्षा छठीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों तथा जल शक्ति अभियान के तहत ग्रामीण विकास विभाग को निशुल्क पौधे उपलब्ध करवाए जाएगें।  

वन एवं पर्यावरण मंत्री ने एफ.सी.ए. 1980 के तहत वन भूमि का गैर वानिकी कार्यों में उपयोग की अनुमति के लिए लंबित प्रस्तावों की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान बताया गया कि विभिन्न प्रयोक्ता एजेन्सीज़ द्वारा कुल 1435 प्रस्ताव भारत सरकार के परिवेश पोर्टल पर अपलोड किए गए हैं, जिनमें से 387 प्रस्ताव पैट्रोल पम्प्स से सम्बन्धित हैं। उन्होंने कहा कि   विभाग के स्तर पर लम्बित 365 प्रस्तावों पर नियमित रूप से कार्रवाई की जाए और लम्बित प्रस्तावों के पूर्ण दस्तावेज एवं सूचनाएं अपलोड करवाई जाए।

वन एवं पर्यावरण मंत्री ने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि विभागीय स्तर पर लंबित प्रस्तावों का शीघ्रता से निपटान किया जाए तथा एजेन्सी के स्तर पर लम्बित प्रस्तावों का भी शीघ्र निपटान करने बारे आवश्यक कार्रवाई की जाए।

Archna Sethi

Advertising