नेपाल दौरे पर जाएंगे विदेश सचिव विनय क्वात्रा, दोनों देशों के बीच इन मुद्दों पर होगी चर्चा

Friday, Feb 10, 2023 - 04:56 PM (IST)

 

नेशनल डेस्क: विदेश सचिव विनय क्वात्रा सोमवार से नेपाल की दो दिवसीय यात्रा पर जाएंगे, जिसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच समग्र सहयोग को आगे बढ़ाना है। उम्मीद है कि क्वात्रा अपने नेपाली वार्ताकारों के साथ नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' की भारत यात्रा की संभावना पर भी चर्चा करेंगे। पूर्व माओवादी नेता ‘प्रचंड' गत दिसंबर में तीसरी बार नेपाल के प्रधानमंत्री बने थे।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि क्वात्रा अपने नेपाली समकक्ष भरत राज पौडयाल के निमंत्रण पर 13 से 14 फरवरी तक नेपाल की यात्रा करेंगे। क्वात्रा पिछले साल एक मई को विदेश सचिव का पदभार संभालने से पहले नेपाल में भारत के राजदूत थे। भारत के लिए नेपाल इस क्षेत्र में उसके समग्र रणनीतिक हितों के संदर्भ में महत्वपूर्ण है और दोनों देशों के नेता अक्सर सदियों पुराने "रोटी बेटी" संबंध का उल्लेख करते हैं।

देश पांच भारतीय राज्यों - सिक्किम, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के साथ 1,850 किलोमीटर से अधिक की सीमा साझा करता है। विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘यह यात्रा दोनों देशों के बीच नियमित उच्च-स्तरीय आदान-प्रदान की परंपरा और भारत की 'पड़ोसी पहले' नीति के तहत नेपाल के साथ संबंधों को प्राथमिकता देने के तहत है।'' मंत्रालय ने कहा कि दोनों देशों के विदेश सचिव भारत और नेपाल के बीच बहुमुखी सहयोग पर चर्चा करेंगे।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘भारत के नेपाल के साथ ऐतिहासिक और सभ्यतागत संबंध हैं और हाल के वर्षों में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग मजबूत हुआ है। भारत की सहायता से कई प्रमुख बुनियादी ढांचा और सीमा पार संपर्क परियोजनाएं पूरी हुई हैं।'' उसने कहा, ‘‘यह यात्रा हमारे द्विपक्षीय संबंधों को और आगे बढ़ाने का एक अवसर होगा।'' 

 

rajesh kumar

Advertising