विदेश मंत्री बोले- PAK ने खड़ी की आतंक की इंडस्ट्री, हम 'आतंकिस्तान' से बात नहीं कर सकते

Thursday, Sep 26, 2019 - 09:23 AM (IST)

न्यूयॉर्कः विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार को एक बार फिर से पाकिस्तान को चेतावनी दी कि जब तक वह आतंकवाद को पोषित और पल्लवित करना बंद नहीं करेगा तब तक उसके साथ द्विपक्षीय वार्ता नहीं हो सकती। न्यूयॉर्क में काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशंस (सीएफआर) कार्यक्रम में पाकिस्तान को दो टूक जवाब देते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि बातचीत हो या ना हो, ये मुद्दा नहीं है। हर कोई अपने पड़ोसी से बात करना चाहता है, मुद्दा यह है कि हम ऐसे देश से कैसे बात करें जो आतंकवाद का संचालन कर रहा है। जयशंकर ने कहा कि पाकिस्तान ने कश्मीर के लिए आतंक की इंडस्ट्री खड़ी की है, हम आतंकिस्तान से बात नहीं कर सकते।

साथ ही जयशंकर ने कहा कि रात में आतंकवाद और दिन में क्रिकेट, ऐसा नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि भारत एक लोकतांत्रिक देश है, यहां के लोग क्रिकेट और टेरर एक साथ नहीं स्वीकार करेंगे। उन्होंने कहा कि भारत और पाकिस्तान में तनाव का मुख्य मुद्दा कश्मीर नहीं 26/11 का मुंबई हमला है।

उल्लेखनीय है कि 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छे 370 को केन्द्र सरकार ने हटा दिया जिसके बाद पाकिस्तान के साथ पहले से ही तनावपूर्ण रिश्तों में और तल्खी आ गयी। उसने कश्मीर मुद्दे को विश्व के कई मंचों पर लाने का प्रयास किया लेकिन हमेशा उसे मुंह की ही खानी पड़ी। भारत ने एक बार फिर साफ कर दिया कि आतंकवाद के रास्ते को छोड़ने तक पड़ोसी देश के साथ किसी तरह की बातचीत नहीं हो सकती।

Seema Sharma

Advertising