ताजिकिस्तान के विदेश मंत्री 18 दिसंबर को तीन दिवसीय दौरे पर आएंगे भारत

Friday, Dec 17, 2021 - 01:06 AM (IST)

नई दिल्लीः ताजिकिस्तान के विदेश मंत्री सिरोजिद्दीन मुहरिद्दीन शनिवार को यहां तीन दिवसीय आधिकारिक दौरे पर आयेंगे। इस दौरान वह अपने भारतीय समकक्ष एस. जयशंकर के साथ बातचीत करेंगे और आपसी हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे। विदेश मंत्रालय (एमईए) ने एक बयान में कहा कि ताजिकिस्तान के विदेश मंत्री की यात्रा उच्च स्तरीय आदान-प्रदान की गति को बनाए रखेगी और दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करेगी। मुहरिद्दीन 18 दिसंबर को जयशंकर से मिलेंगे। 

विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों मंत्री आपसी हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे और द्विपक्षीय सहयोग की व्यापक समीक्षा करेंगे। इसमें कहा गया है कि मंत्री मुहरिद्दीन के भी अपनी यात्रा के दौरान अन्य गणमान्य व्यक्तियों से मिलने की उम्मीद है। 

इस बीच, विदेश मंत्रालय ने यह भी कहा कि वह 24 दिसंबर को दूसरा ‘अटल बिहारी वाजपेयी व्याख्यान' आयोजित करेगा। व्याख्यान ऑस्ट्रेलिया के लोवी संस्थान के कार्यकारी निदेशक डॉ. माइकल फुलिलोव द्वारा दिया जाएगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला करेंगे। व्याख्यान ‘‘ऑस्ट्रेलिया, भारत और हिंद-प्रशांत: रणनीतिक कल्पना की आवश्यकता'' पर होगा। यह इस व्याख्यान श्रृंखला का दूसरा संस्करण है जिसे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में स्थापित किया गया था। 

Pardeep

Advertising