घाटी में विदेशी मेहमान: जम्मू के हालातों का जायजा ले रहे 23 सदस्यीय यूरोपीय संघ(Video)

Wednesday, Feb 17, 2021 - 03:56 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  जम्मू कश्मीर का वर्ष 2019 में विशेष दर्जा खत्म किए जाने के बाद वहां के हालात का जायजा लेने फ्रांस, यूरोपीय संघ और मलेशिया समेत 24 देशों के राजदूतों का एक प्रतिनिधिमंडल दो दिवसीय दौरे पर केंद्र शासित प्रदेश पहुंचा। अधिकारियों ने बताया कि इस प्रतिनिधिमंडल में यूरोप, अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका और एशिया के देशों के राजदूत हैं। आर्टिकल-370 हटाए जाने के बाद चौथी बार घाटी में विदेशी मेहमान दौरे पर गए हैं।

 

प्रतिनिधिमंडल को मध्य कश्मीर के बडगाम में एक सरकारी कॉलेज ले जाया गया, जहां प्रशासन ने उनका स्वागत किया और पंचायत समेत स्थानीय निकायों को मजबूत किए जाने के कदमों के बारे में अवगत कराया।यूरोपीय संघ, फ्रांस, मलेशिया, ब्राजील, इटली, फिनलैंड, बांग्लादेश, क्यूबा, चिली, पुर्तगाल, नीदरलैंड, बेल्जियम, स्पेन, स्वीडन, सेनेगल, ताजिकिस्तान, कीर्गिस्तान, आयरलैंड, घाना, एस्टोनिया, बोलीविया, मलावी, इरीट्रिया और आयवरी कोस्ट के राजनयिक कड़ी सुरक्षा के बीच शहर पहुंचे। 

अधिकारियों ने बताया कि रस्मी संबोधन के बाद प्रतिनिधियों को पंचों और सरपंचों के साथ बात करते हुए देखा गया। घाटी की यात्रा के दौरान प्रतिनिधमंडल के सदस्य जिला विकास परिषद के सदस्यों और नागरिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगे। वे डल झील के किनारे स्थित हजरतबल दरगाह भी जाएंगे। 

प्रतिनिधिमंडल का वीरवार को जम्मू का दौरा करने और केंद्रशासित प्रदेश के अधिकारियों के साथ चर्चा करने की संभावना है। प्रतिनिधिमंडल के जम्मू कश्मीर आगमन के मौके पर श्रीनगर का कुछ हिस्सा बंद रहा। शहर के लाल चौक और आसपास के इलाके में दुकानें बंद रही क्योंकि प्रतिनिधिमंडल के दौरे की सुरक्षा के मद्देनजर प्रशासन ने वहां पर अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की है।

vasudha

Advertising