विदेशी प्रतिनिधिमंडल का कश्मीर दौरा, पाक हिंसा की झूठी खबरें फैला रहा

Thursday, Jan 09, 2020 - 04:04 PM (IST)

जम्मू: श्रीनगर के हालात का जायजा लेने आए 16 देशों के राजनयिकों व अधिकारी के प्रतिनिमंडल ने कश्मीर के हालात को बेहतर बताया है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान घाटी में हिंसा की झूठी खबरें फैला रहा है।



भारत सरकार ने कश्मीर की स्थिति का जायजा लने के लिए 16 देशों के राजनयिकों के अधिकारियों को भारत भेजा था। इस प्रतिनिधिमंडल में अमेरिका के भारत स्थित राजदूत भी शामिल हैं। प्रतिनिधिमंडल के अधिकारियों ने घाटी के लोगों के साथ बातचीत की। प्रतिनिधिमंडल ने 5 अगस्त के बाद कश्मीर में भारत सरकार द्धारा उठाए गए कदमों की सराहना की।

बता दें कि जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा वापस लेने के बाद भारत में अमेरिका के राजदूत केनेथ आई जस्टर समेत 16 देशों के राजनयिक मौजूदा स्थिति का मुआयना करने गुरुवार को श्रीनगर पहुंचे। अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में रहने वाले ये राजनयिक विशेष विमान में श्रीनगर के तकनीकी हवाई-अड्डे पर पहुंचे, जहां नवगठित केंद्र शाषित प्रदेश के शीर्ष अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। वे आज दिन में नवगठित केन्द्र शासित प्रदेश की शीतकालीन राजधानी जम्मू जाएंगे और रात में वहीं ठहरेंगे। उन्होंने बताया कि ये राजनयिक उपराज्यपाल जी. सी. मुर्मू और नागरिक समूह के सदस्यों के साथ मुलाकात करेंगे।  

इन देशों के राजनयिक शामिल
राजनयिकों के इस प्रतिनिधिमंडल में अमेरिका के अलावा बांग्लादेश, वियतनाम, नोर्वे,मालद्वीप, दक्षिण कोरिया, मोरक्को और नाइजीरिया के राजनयिक भी शामिल हैं। अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि ब्राजील के राजनयिक आंद्रे ए कोरिये डो लागो के भी जम्मू-कश्मीर का दौरा करने का कार्यक्रम था। यद्यपि उन्होंने यहां अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के चलते दौरे पर नहीं जाने का फैसला किया। ऐसा माना जाता है कि यूरोपीय संघ के देशों के प्रतिनिधियों ने किसी अन्य तिथि पर केंद्र शासित प्रदेश का दौरा करने की बात कही है। यह भी माना जाता है कि इन्होंने पूर्व मुख्यमंत्रियों फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती से मुलाकात करने की इच्छा जताई है।

rajesh kumar

Advertising