Forbes 2020: दुनिया की 100 पावरफुल वुमन लिस्ट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी शामिल

Wednesday, Dec 09, 2020 - 10:42 AM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय वित्त मंत्री और भाजपा नेता निर्मला सीतारमण के नाम पर एक और उपलब्धि जुड़ गई है। निर्मला सीतारमण को फोर्ब्स (Forbes) में दुनिया की सर्वाधिक 100 शक्तिशाली महिलाओं की सूची में शामिल किया है। निर्मला सीतारमण के अलावा इस सूची में अमेरिका की नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, बायोकॉन की संस्थापक किरण मजूमदार शॉ और एचसीएल इंटरप्राइज की CEO रोशनी नडार मल्होत्रा भी हैं। जर्मनी की चांसलर एजेंला मर्केल लगातार 10वें साल सूची में टॉप पर हैं। निर्मला सीतारमण इस सूची में 41वें स्थान पर हैं जबकि कमला हैरिस तीसरे स्थान पर। 17वीं वार्षिक ‘फोर्ब्स पावर लिस्ट’ में 30 देशों की महिलाएं शामिल हैं। इस सूची में दस देशों की प्रमुख, 38 सीईओ और पांच मनोरंजन क्षेत्र से जुड़ी महिलाएं हैं।

Forbes की सूची के मुताबिक

  • निर्मला सीतारमण 41वें स्थान पर 
  • रोशनी नडार मल्होत्रा 55वें स्थान पर 
  • किरण मजूमदार शॉ 68वें नंबर पर
  • लैंडमार्क समूह की प्रमुख रेणुका जगतियानी 98वां स्थान पर हैं।
  • न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न (Jacinda Ardern) दूसरे स्थान पर हैं 
  • ताईवान की राष्ट्रपति साई इंग वेन 37वें स्थान पर। बता दें कि साई इंग वेन ने कोरोना महामारी से अपने देश को बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कोरोना के खिलाफ जंग को ताइवान ने बेहतर तरीके से लड़ा और पूरी दुनिया में उसकी काफी तारीफ भी हुई है।
  • अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी यूनाइटेड पार्सल सर्विस कैरोल की नई सीईओ 11वें स्थान पर हैं।कैलिफोर्निया के क्लोरोक्स लिंडा रेंडले की प्रमुख को 87वां स्थान मिला है।

इसलिए एजेंला मर्केल टॉप पर
फोर्ब्स की सूची में पिछले 10 साल जर्मनी की चांसलर एजेंला मर्केल टॉप पर हैं। फोर्ब्स के मुताबिक मर्केल यूरोप की प्रमुख नेता हैं और जर्मनी को वित्तीय संकट से उबारकर क्षेत्र की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का नेतृत्व कर रही हैं। 

ये भी सूची में शामिल
फोर्ब्स की सूची में बिल और मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की सहअध्यक्ष मिलिंडा गेट्स (5वां स्थान), अमेरिकी सदन की स्पीकर नैंसी पेलोसी (7वां स्थान), फेसबुक की मुख्य संचालन अधिकारी शेरिल सैंडबर्ग (22वां स्थान), बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (39वां स्थान), ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (46वां स्थान), रिहाना (69वां स्थान) और बेयोंसे (72वां स्थान) भी शामिल हैं।

Seema Sharma

Advertising