G-20 के प्रचार-प्रसार के लिए केंद्र सरकार ने कसी कमर, दिल्ली मेट्रो समेत कई सरकारी इमारतों पर दिखाई देंगे लोगो और बैनर

Sunday, Feb 05, 2023 - 05:20 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत को सालभर के लिए मिली जी-20 की अध्यक्षता का महिमामंडन करने वाले पोस्टर कई दिल्ली मेट्रो ट्रेन के डिब्बे के अंदर प्रदर्शित किये गये हैं। इसके अलावा दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन (डीएमआरसी) प्रभावशाली गुट (जी-20) के लोगो को अपने नेटवर्क के सभी स्टेशनों पर प्रमुखता से प्रदर्शित करने पर काम कर रहा है। भारत को जी-20 की अध्यक्षता पिछले साल एक दिसंबर को मिली और इसके तहत देशभर में 55 स्थानों पर 200 बैठकें आयोजित किये जाने की योजना है। बैठकों का यह सिलसिला दिल्ली में सितंबर में होने वाले शिखर सम्मेलन के साथ समाप्त होगा।

कई सरकारी संकुल, सरकारी इमारतों और कार्यालयों ने पहले से ही अपने-अपने परिसर में पोस्टर, बैनर और स्टेंडी (स्वतंत्र रूप से लगाए गए बड़े आकार के पोस्टर का प्रदर्शन) प्रदर्शित किये गये हैं। इन पोस्टर और बैनर में भारत की अध्यक्षता में आयोजित किये जा रहे जी-20 का लोगो और विषयुवस्तु-‘वसुधैव कुटुंबकम' या ‘एक धरती, एक परिवार और एक भविष्य' को दर्शाया गया है। पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ऑनलाइन कार्यक्रम के दौरान भारत को मिली जी-20 अध्यक्षता से जुड़ी थीम (विषय), वेबसाइट और लोगो का अनावरण किया था।

नॉर्थ ब्लॉक और साउथ ब्लॉक (केंद्र सरकार का सचिवालय), जवाहरलाल नेहरू भवन (जिसमें विदेश मंत्रालय है), परिवहन भवन (जिसमें पर्यटन मंत्रालय है) और अन्य इमारतों में जी-20 की विषयवस्तु का प्रदर्शन करने वाले लोगो ‘कट-ऑउट' रूप में या फिर डिजिटल तरीके से प्रदर्शित किये गये हैं। जी-20 के लोगो को राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे के रंगों (केसरिया, सफेद, हरा और नीला) से प्रेरित होकर तैयार किया गया है। इसमें धरती ग्रह के साथ कमल को शामिल किया गया गया है जो चुनौतियों के बीच विकास को प्रतिबिंबित करता है। धरती जीवन के प्रति भारत के ग्रह हितैषी रुख को प्रतिबिंबित करती है। जी-20 की वेबसाइट के अनुसार, जी-20 के लोगो के नीचे देवनागिरी लिपि में ‘भारत' लिखा है।

दिल्ली मेट्रो के विभिन्न मार्ग पर चलने वाली कई ट्रेन के डिब्बों के अंदर अंग्रेजी और हिंदी दोनों में जी-20 पर केंद्रित विषय वाले पोस्टर प्रदर्शित किए हैं। डीएमआरसी के पोस्टर में थीम और लोगो के साथ मोदी का चित्र है जिसमें जोर देकर कहा गया है कि जी-20 में भारत की अध्यक्षता का समय आ गया है। डीएमआरसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा' से कहा, ‘‘जी-20 की अध्यक्षता भारत को मिलना गर्व का विषय है और दिल्ली मेट्रो अपने विभिन्न परिसर में जी-20 के विषय (थीम) और लोगो का प्रदर्शन प्रमुखता से करेगी। नेटवर्क के सभी मेट्रो स्टेशन पर लोगो का प्रमुखता से प्रदर्शन करने को लेकर काम प्रगति पर है। सोशल मीडिया चैनल पर पर्याप्त ब्रांडिंग भी की जाएगी।''

 

Yaspal

Advertising