भारत ने बांग्लादेश के लिए बढ़ाया मदद का हाथ, पहली बार ऑक्सीजन एक्सप्रेस पहुंची पड़ोसी देश

2021-07-25T07:03:08.7

नई दिल्लीः देश के तमाम राज्यों में ऑक्सीजन एक्सप्रेस के जरिए प्राणवायु पहुंचाने वाली भारतीय रेलवे ने अब पड़ोसी देश बांग्लादेश के लिए मदद का हाथ बढ़ाया है। शनिवार को रेलवे ने 200 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की एक ऑक्सीजन एक्सप्रेस बांग्लादेश के लिए रवाना हुई। ये ट्रेन रविवार को पहुंचेगी। ये पहली बार है कि जब कोई ऑक्सीजन एक्सप्रेस पड़ोसी देश की मदद के लिए रवाना हुई है।

भारतीय रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार, ऑक्सीजन एक्सप्रेस बांग्लादेश के लिए अपनी यात्रा शुरू करने के लिए तैयार है। यह पहली बार है जब ऑक्सीजन एक्सप्रेस पड़ोसी देश के लिए भेजी जा रही है। 10 कंटेनर में 200 टन ऑक्सीजन की लोडिंग का काम आज सुबह 9.25 बजे पर पूरा हो गया। झारखंड के टाटा नगर से 200 मीट्रिक टन ऑक्सीजन लेकर चली ऑक्सीजन एक्सप्रेस के रविवार सुबह बांग्लादेश पहुंचने की संभावना है। दक्षिण पूर्व रेलवे के चक्रधरपुर मंडल से 200 मीट्रिक टन तरल चिकित्सा ऑक्सीजन को बांग्लादेश के बेनापोल तक पहुंचाने के लिए एक मांगपत्र रखा गया था।

गौरतलब है कि देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान राज्यों में ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए भारतीय रेलवे ने ऑक्सीजन एक्सप्रेस का परिचालन शुरू किया था। रेलवे ने 24 अप्रैल 2021 को इस अभियान की शुरुआत के बाद से अब तक 480 ऐसी ट्रेनों का परिचालन कर चुका है और देश के अलग-अलग हिस्सों में 38,841 टन ऑक्सीजन पहुंचा चुका है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News