PAK पर मोदी का निशाना, बोले- कुछ देशों के लिए मानवता से बड़ा आतंकवाद

Sunday, Apr 09, 2017 - 07:57 AM (IST)

नई दिल्ली: बंगलादेश और भारत के डैलीगेशन के बीच शनिवार को हैदराबाद हाऊस में बाइलेटरल बातचीत हुई। दोनों देशों के बीच डिफैंस, सिक्योरिटी और सिविल न्यूक्लीयर सैक्टर से जुड़े 22 समझौते भी हुए। इससे पहले कोलकाता से खुलना तक बस सर्विस और इसी रूट पर एक पैसेंजर ट्रेन के ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाई गई। बाद में दोनों पक्षों की तरफ से ज्वाइंट स्टेटमैंट जारी की गई। मोदी ने कहा, ‘‘बंगलादेश के साथ दोस्ती का सुनहरा दौर शुरू हुआ है। उसके विकास के लिए भारत उसके साथ खड़ा है।’’ इस मौके पर मोदी ने बंगलादेश में प्रोजैक्ट्स पर अमल के लिए करीब 29 हजार करोड़ रुपए के कर्ज का ऐलान भी किया। मोदी ने कहा कि कोलकाता और खुलना के बीच ट्रेन और बस सॢवस शुरू होने से दोनों देशों को फायदा होगा। हम बंगलादेश को भारत से बिजली की सप्लाई और बढ़ाएंगे। बंगलादेश में डीजल सप्लाई के लिए हम पाइपलाइन बिछाएंगे।

मोदी ने बंगलादेश को मिलिट्री सप्लाई के लिए 500 मिलियन डॉलर के अतिरिक्त कर्ज का भी ऐलान किया। मोदी और बंगलादेश पी.एम. शेख हसीना ने शनिवार को मानेकशॉ सैंटर में 1971 की लड़ाई में शामिल होने वाले जवानों को श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर मोदी ने कहा कि बंगलादेश के प्रति योद्धाओं के प्रेम को कोई भुला नहीं सकता है। बंगलादेश को आजाद कराने के लिए भारतीय सेना ने अहम भूमिका निभाई थी। आतंकवाद से भारत और बंगलादेश को खतरा है। दोनों देशों के 140 करोड़ लोग एक-दूसरे से दिल से जुड़े हैं लेकिन कुछ पड़ोसी देशों के लिए मानवता से बड़ा आतंकवाद है।

नहीं हुआ तीस्ता समझौता
दोनों देशों के बीच बहुप्रतीक्षित तीस्ता समझौता नहीं हुआ। वैस्ट बंगाल की सी.एम. ममता बनर्जी तीस्ता जल समझौते का कड़ा विरोध करती रही हैं। बंगलादेश के लिए खासकर दिसम्बर से लेकर मार्च तक के पीरियड में पानी की कमी के चलते तीस्ता नदी के पानी की अहमियत काफी बढ़ जाती है।

जुलाई से रोज चलेगी ट्रेन
पैसेंजर ट्रेन कोलकाता से खुलना तक रोजाना चलेगी। मोदी, हसीना और  ममता बनर्जी ने वीडियो लिंक के जरिए इसके ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाई। ट्रेन इसी साल जुलाई से चलेगी।

इन सैक्टर्स में हुए एग्रीमैंट
डिफैंस को-ऑप्रेशन फ्रेमवर्क। स्ट्रैटेजिक एंड ऑप्रेशनल स्टडीज की फील्ड में को-ऑप्रेशन। नैशनल सिक्योरिटी, डिवैल्पमैंट और स्ट्रैटेजिक स्टडीज की फील्ड में को-ऑप्रेशन। आऊटर स्पेस के पीसफुल यूज में को-ऑप्रेशन। न्यूक्लीयर एनर्जी के पीसफुल यूज में को-ऑप्रेशन। न्यूक्लीयर सेफ्टी के रैगुलेशन और रेडिएशन प्रोटैक्शन में को-ऑप्रेशन और टैक्नीकल इन्फॉर्मेशन के एक्सचेंज को लेकर। बंगलादेश में न्यूक्लीयर पावर प्लांट प्रोजैक्ट्स को लेकर इंटर एजैंसी एग्रीमैंट। 

Advertising