अमृतसर के लिए फूड टेस्टिंग लैबोरेटरी की भी मांग की गई

punjabkesari.in Friday, Jul 19, 2024 - 08:24 PM (IST)



चंडीगढ़, 19 जुलाई:(अर्चना सेठी) पंजाब में कृषि को लाभदायक बनाने, रोजगार के अधिक से अधिक अवसर पैदा करने और किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए पंजाब के कृषि और किसान कल्याण एवं खाद्य प्रसंस्करण मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री श्री चिराग पासवान को बठिंडा में मेगा फूड पार्क स्थापित करने का प्रस्ताव सौंपा है।

नई दिल्ली के पंचशील भवन में केंद्रीय मंत्री से मुलाकात के दौरान गुरमीत सिंह खुड्डियां, जिनके साथ प्रमुख सचिव खाद्य प्रसंस्करण राखी गुप्ता भंडारी भी मौजूद थीं, ने बताया कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान किसानों की कृषि उपज में गुणात्मक वृद्धि करके उनकी आमदनी में वृद्धि करने के साथ-साथ युवाओं के लिए रोजगार के अधिक से अधिक अवसर पैदा करने के लिए प्रयासरत हैं।

मालवा क्षेत्र में मेगा फूड पार्क की आवश्यकता के बारे में बात करते हुए पंजाब के खाद्य प्रसंस्करण मंत्री ने कहा कि यह मेगा फूड पार्क जल्द खराब होने वाली कृषि उपज से प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों का निर्माण करके घरेलू और निर्यात बाजार के लिए उपयुक्त और लाभदायक साबित होगा।

 गुरमीत सिंह खुड्डियां ने बताया कि खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय की मेगा फूड पार्क योजना के तहत लुधियाना जिले में लाडोवाल में स्थापित मेगा फूड पार्क की सफलता को देखते हुए मालवा में एक और मेगा फूड पार्क स्थापित करने की बड़ी संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि बठिंडा में मेगा फूड पार्क स्थापित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा आवश्यक भूमि उपलब्ध कराई जाएगी।

पंजाब के कैबिनेट मंत्री ने केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री से लाडोवाल मेगा फूड पार्क के लिए ग्रांट-इन-ऐड की लंबित चौथी किस्त जारी करने और अमृतसर में आवश्यक मान्यता सहित फूड टेस्टिंग लैबोरेटरी स्थापित करने के लिए भी जोरदार अपील की क्योंकि खाद्य प्रसंस्करण उद्योग, व्यापारियों, पंजाब राइस मिलर्स एसोसिएशन और अचार-मुरब्बा एसोसिएशन को मोहाली या दिल्ली से अपने उत्पादों की टेस्टिंग करानी पड़ती है।

इस बैठक में विशेष प्रमुख सचिव कृषि के.ए.पी. सिन्हा और खाद्य प्रसंस्करण विभाग और केंद्रीय मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Archna Sethi

Related News