कठुआ की पारलीवंड में नगर परिषद ने करवाई फागिंग, घरों में सफाई रखने की अपील

Friday, Apr 26, 2019 - 11:56 AM (IST)

कठुआ : पारलीवंड इलाके में पनप रहे मच्छरों से डेंगू, मलेरिया आदि से लोगों का बचाव करने के मकसद से नगर परिषद की टीम ने वहां फागिंग करवाई। नगर परिषद के प्रधान नरेश शर्मा सहित उनकी टीम ने पारलीवंड में जाकर फागिंग करवाने के बाद लोगों को भी जागरूक किया कि वे अपने घरों के भीतर, आंगन में साफ सफाई रखें। वार्ड नं.- 8 की पार्षद कुलवंत कौर ने बताया कि यहां मच्छरों की बढ़ रही तादाद के कारण बीमारियों का खतरा बना हुआ था जबकि नगर परिषद की टीम ने यहां फागिंग करवाई है।

उन्होंने कहा कि गत वर्ष भी यहां डेंगू आदि के मामले सामने आए थे। एहतियातन अभी से कदम उठाना शुरू कर दिए गए हैं। वहीं,ख् नगर परिषद प्रधान नरेश शर्मा ने कहा कि अन्य स्थानों पर भी फागिंग आदि करवाई जाएगी। गत वर्ष भी कठुआ शहर में कई मामले डैंगू के सामने आए थे जबकि नगर परिषद ने इससे निपटने के लिए अपने स्तर पर प्रयास शुरू किए हैं। 


 विभाग ने डेंगू और मलेरिया से निपटने की कर ली तैयारी 
 स्वास्थ्य विभाग केसी.एम.ओ. डॉ ए.के. चौधरी ने बताया कि मलेरिया, डेंगू आदि की बीमारी से निपटने के प्रबंध कर लिए गए है। बरसात के बाद मच्छरों से बीमारियां फैलती हैँ। जिसकी तैयारियों को लेकर लैब आदि स्थापित हो गई है। उन्होंने कहा कि लोगों को खुद भी जागरूक होना है। जहां कहीं भी इस तरह के मामले आएंगे तो वहां स्प्रे आदि किया जाएगा। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि अपने घरों में पानी टायर, बालटियों सहित अन्य जगह पर खड़ा न होने दें। डेंगू का मच्छर घर के भीतर ज्यादा रहता है और सुबह के समय यह काटता है। ऐसे में घरों के भीतर भी स्प्रे आदि करना जरूरी है। ऐसे में लोग विभाग की टीमों से घरों के भ्भीतर कमरों मेें भी करवाएं और कहीं भी इस बीमारी के लक्षण पाए जाते हैं जो लोग  अस्पताल में आकर इलाज करवा सकता है। 
 
 

Monika Jamwal

Advertising