धुंध ने रोकी दिल्ली की रफ्तार, जहरीली हवा से लोगों को सांस लेने में हो रही दिक्कत

Tuesday, Nov 24, 2020 - 10:20 AM (IST)

नेशनल डेस्क: देश की राष्ट्रीय राजधानी में आए दिन हालात बिगड़ रहे हैं। जहां एक और धुंध ने दिल्ली की रफ्तार रोक दी है तो वहीं दूसरी तरफ जहरीली हवाओं के चलते लोगों को काफी दिक्कतों से जूझना पड़ा रहा है। दिल्ली की वायु गुणवत्ता मंगलवार को भी ‘‘अत्यंत खराब'' श्रेणी में दर्ज की गई और धीमी हवाओं के कारण अगले दो दिनों में इसके और खराब होने की आशंका है। 

राजधानी में विजिबिलिटी हुई कम 
दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के आंकड़ों के अनुसार आनंद विहार में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 402 ('गंभीर' ) श्रेणी पर, आर के पुरम में 366 ('बहुत खराब') श्रेणी पर, जहांगीरपुरी में 418 ('गंभीर') श्रेणी पर, पटपड़गंज में 400 ( 'बहुत खराब' ) श्रेणी पर है। सुबह की सैर पर निकले लोगों का ​कहना है कि सुबह के समय आंखों में जलन और सांस लेने में दिक्कत होती है। विज़िबिलिटी कम होने से गाड़ी चलाने में दिक्कत हो रही है।


सर्द हवाओं के चलते लुढ़का तापमान
बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को सर्द हवाओं के बीच न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 6.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछले 17 साल में दर्ज किया गया सबसे कम तापमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो इस महीने का सबसे कम तापमान था। नवम्बर में अब तक का सबसे कम 3.9 डिग्री सेल्सियस तापमान 28 नवम्बर, 1938 को दर्ज किया गया था। पश्चिमी विक्षोभ के कारण हालांकि आने वाले चार-पांच दिनों में तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है। 


 

vasudha

Advertising